scriptखुशखबरी—जयपुर शहर के पृ थ्वीराज नगर की सवा लाख की आबादी को 1 मई से मिलेगा बीसलपुर बांध से पानी | phed | Patrika News

खुशखबरी—जयपुर शहर के पृ थ्वीराज नगर की सवा लाख की आबादी को 1 मई से मिलेगा बीसलपुर बांध से पानी

locationजयपुरPublished: Jan 27, 2022 11:32:45 pm

Submitted by:

PUNEET SHARMA

– बीसलपुर प्रोजेक्ट इंजीनियर्स का दावा- पेयजल वितरण तंत्र बिछाने का काम 60 प्रतिशत तक पूरा
– प्रोजेक्ट के तहत 21 महीने में 19 में से एक भी टंकी नहीं बनी- अब आधे हिस्से को डायरेक्ट बूस्टिंग से लाभान्वित करने की तैयारी

bisalpur

,

जयपुर. बीसलपुर प्रोजेक्ट के इंजीनियर्स अगर अपने दावे पर खरे उतरते हैं तो आगामी 1 मई से 563 करोड के पृथ्वीराज नगर पेयजल प्रोजेक्ट से पृथ्वीराज नगर क्षेत्र में रह रही सवा लाख से ज्यादा की आबादी को बीसलपुर सिस्टम से पानी मिल सकता है। प्रोजेक्ट इंजीनियर्स दावा कर रहे हैं कि क्षेत्र में पेयजल सप्लाई के लिए 60 प्रतिशत वितरण तंत्र बिछा दिया गया है। प्रोजेक्ट के तहत डायरेक्ट बूस्टिंग के जरिए पेयजल आपूर्ति होगी।
पूरा प्रोजेक्ट पूरा होना है अक्टूबर 2022 मेंपृथ्वीराज नगर पेयजल प्रोजेक्ट को अक्टूबर 2022 में पूरा करने की समय सीमा तय है। प्रोजेक्ट का काम दो फर्मो को दिया गया है। एक फर्म के पास वितरण तंत्र और दूसरी के पास प्रोजेक्ट के तहत 19 टंकियां बनाने का जिम्मा है। पूरे प्रोजेक्ट से इस क्षेत्र में रह ही सवा दो लाख से ज्यादा की आबादी को बीसलपुर सिस्टम से पानी मिलेगा। प्रोजेक्ट के तहत बालाबाला से लेकर लोहामंडी तक 43 किलोमीटर लंबी पेयजल लाइन बिछनी है।
इंजीनियर्स को पता है- देरी होगी इसलिए प्रोजेक्ट को दो हिस्सों में बांटा

प्रोजेक्ट का काम फर्मों ने जिस कछुआ चाल से किया उससे इंजीनियर्स ने अंदाजा लगा लिया कि पूरा प्रोजेक्ट 2023 तक भी पूरा होने की संभावना नहीं है। विभाग में चर्चा है कि फर्मों को पैनल्टी से बचाने के लिए यह रास्ता निकाला गया है। क्योंकि प्रोजेक्ट की अभी स्थिति यह है कि प्रोजेक्ट के तहत 21 महीने में एक भी टंकी का निर्माण पूरा नहीं हो सका है। दो टंकियों के लिए तो महीने भर पहले ही जेडीए ने जगह का आवंटन किया है।
वर्जन…1 मई से प्रोजेक्ट के तहत पृथ्वीराज नगर में सवा लाख से ज्यादा की आबादी को हम बीसलपुर से पेयजल सप्लाई शुरू कर देंगे। इसके अलावा टंकियों का निर्माण कार्य भी जल्दी से जल्दी कराया जा रहा है, जिससे पूरा प्रोजेक्ट तय समय में पूरा हो जाए।
– शुभांशु दीक्षित, अधीक्षण अभियंता, बीसलपुर प्रोजेक्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो