scriptदीवार पर दिखेंगे पानी को बचाते महात्मा गांधी | PHED celebrate 150th birth anniversary of Gandhi in unique way. | Patrika News

दीवार पर दिखेंगे पानी को बचाते महात्मा गांधी

locationजयपुरPublished: Jan 18, 2020 07:27:56 pm

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष में जलदाय विभाग ने उन्हें अलग और अनोखे अंदाज में याद किया है। विभाग की ओर से झालाना स्थित डब्ल्यूएसएसओ के कार्यालय में गांधी, जल और राजस्थान की थीम पर भित्ति चित्र तैयार कराया गया है। जलदाय विभाग के प्रमुख शासन सचिव संदीप वर्मा ने यह जानकारी देते हुए बताया के इस भित्ति चित्र का अनावरण शीघ्र ही जलदाय मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला करेंगे।

150th birth anniversary of mahatma Gandhi

150th birth anniversary of mahatma Gandhi

केरल के कारीगरों ने किया तैयार
उन्होंने बताया कि इस भित्ति चित्र का निर्माण जवाहर कला केंद्र के अधीन केरल के प्रमुख भित्ति चित्र कलाकारों ने किया है। इस भित्ति चित्र के माध्यम से जल के संरक्षण और महात्मा गांधी की ओर से जल संरक्षण के संबंध में बताए गए आदर्शों को प्रतिपादित किया गया है।
प्रमुख शासन सचिव ने किया निरीक्षण
जलदाय विभाग के प्रमुख शासन सचिव संदीप वर्मा और जवाहर कला केंद्र की महानिदेशक किरण सोनी गुप्ता ने गुरुवार को केरल के कलाकारों की ओर से तैयार किए गए इस भित्ति चित्र का निरीक्षण कर उसे अंतिम रूप प्रदान किया।
विभाग के कार्यालयों में दिखेंगी पेंटिंग्स
प्रमुख शासन सचिव ने बताया कि जलदाय विभाग इसी क्रम में महात्मा गांधी, जल और राजस्थान के विषय पर स्कल्पचर एवं पेंटिंग बनाने के लिए फरवरी माह में कार्यशाला भी आयोजित की जाएगी। इस कार्यशाला में तैयार की जाने वाली पेंटिंग्स एवं स्कल्पचर को जलदाय विभाग के कार्यालयों में प्रदर्शित किया जाएगा।
चल रही है जल बचाने की मुहिम
उन्होंने बताया जल संरक्षण के संबंध में विभाग की ओर से पिछले अगस्त माह से प्रदेश की करीब 10 हजार ग्राम पंचायतों में एक सघन अभियान चलाया जा रहा है। इसमें जल चेतना रथ, ग्राम जल मेला एवं सामुदायिक सहभागिता अभियान शामिल है।
जल संरक्षण जागरुकता के प्रयास तेज
फरवरी माह में भी जल संरक्षण के संबंध में सघन कार्यक्रम चलाए जाएंगे। प्रदेश के सभी राजीव गांधी सेवा केंद्र, स्वास्थ्य केंद्रों एवं राज्य सरकार के विभिन्न कार्यालयों में भी जल संरक्षण से संबंधित जागरूकता पैदा करने के लिए सामग्री प्रदर्शित की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो