scriptप्रदेशवासियों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब 15 हजार लीटर तक नहीं देना होगा वाटर चार्ज, PHED ने लगाई मुहर | PHED Instructions for A Limit Water Bill Free in Rajasthan | Patrika News

प्रदेशवासियों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब 15 हजार लीटर तक नहीं देना होगा वाटर चार्ज, PHED ने लगाई मुहर

locationजयपुरPublished: Jun 18, 2019 09:48:36 pm

Submitted by:

rohit sharma

Water Bill Free in Rajasthan : प्रदेशभर में अब दो महीने में आएगा पानी का बिल। PHED ने जारी किए दिशा निर्देश ।15 हजार लीटर तक मासिक उपभोग पर नहीं देना होगा वाटर चार्ज ।

जयपुर।

प्रदेशवासियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। राजस्थान में अब निर्धारित सीमा तक उपभोग के लिए पानी का बिल नहीं देना होगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ( Cm Ashok Gehlot ) ने निर्धारित मात्रा में पानी के उपभोग पर वाटर चार्ज ( water bill Free in Rajasthan ) समाप्त करने की घोषणा की थी। वहीं, पीएचईडी ( phed ) ने इस संबंध में दिशा निर्देश जारी किए हैं।
शहरों में 15 हजार लीटर तक पानी के मासिक उपभोग पर वाटर चार्ज नहीं देना होगा। ये नियम सिर्फ घरेलू कनेक्शनों पर मिलेगी। साथ ही निर्धारित पेयजल उपभोग पर वाटर चार्ज की छूट दी गई है। वाटर चार्ज छूट के संबंध में मुख्य अभियंता शहरी एवं एनआरडब्ल्यू आईडी खान ने आदेश जारी किए।
जलदाय विभाग से मिली जानकारी के अनुसार योजना का लाभ मीटर चालू होने की स्थिति में ही मिल पाएगा। साथ ही 15 हजार लीटर तक पानी का मासिक उपभोग करने वाले उपभोक्ताओं को वाटर चार्ज नहीं देना होगा लेकिन कुछ स्थायी शुल्क अदा करने होंगे।
https://twitter.com/rpbreakingnews/status/1141008653509464064?ref_src=twsrc%5Etfw
मुख्य अभियंता शहरी एवं एनआरडब्ल्यू आईडी खान ने बताया कि 15 हजार लीटर तक मासिक जल उपभोग करने वाले उपभोक्ताओं को स्थायी शुल्क और मीटर सर्विस शुल्क के रूप में प्रतिमाह 49 रुपए 50 पैसे का बिल देना होगा। इन्हें 55 रुपए का वाटर चार्ज और 18 रुपए 15 पैसे का सीवरेज शुल्क नहीं देना होगा।
जलदाय विभाग ने गहलोत सरकार के इस आदेश के संबंध में मंगलवार को जरूरी दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं जो अगले बिल से लागू होंगे। पीएचईडी के अनुसार अब उपभोक्ताओं तक पानी का बिल दो महीने में पहुंचेगा। बता दें कि पहले पानी का बिल हर महीने देना होता था। वहीं, अब विभाग के आदेश अनुसार उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो