scriptपीएचईडी ने कसी कमर: हाथ धोने के लिए नहीं आएगी पानी की कमी | PHED pulled socks... ensures water supply for hand wash. | Patrika News

पीएचईडी ने कसी कमर: हाथ धोने के लिए नहीं आएगी पानी की कमी

locationजयपुरPublished: Mar 21, 2020 07:35:30 pm

कोरोना के प्रकोप से बचाव में बार-बार साबुन से हाथ धोने की सलाह दी जा रही है। लेकिन इसके लिए जरूरी पेयजल की आपूर्ति को लेकर अब पीएचईडी ने कमर कस ली है।

पेयजल की निर्बाध व नियमित आपूर्ति
जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की ओर से कोरोना वायरस की रोकथाम व नियंत्रण के लिए साबुन से हैंडवाश करने के लिए अस्पतालों व आमजन को प्रदेश में पेयजल की निर्बाध व नियमित आपूर्ति सुनिश्चित करने के दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।
सभी अस्पतालों में आवश्यक व्यवस्था
विभाग के प्रमुख शासन सचिव राजेश यादव ने बताया कि राज्य के सभी पीएचसी, सीएचसी, जिला अस्पतालों, मेडिकल कॉलेजों तथा सवाई मानसिंह अस्पताल व मेडिकल कॉलेज जयपुर में निर्वाध व नियमित रूप से पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।
जल्द से जल्द होगी पाइपलाइनों की मरम्मत
सिर्फ इतना ही नहीं, विभाग की ओर से पूरे प्रदेश में लीकेज या क्षतिग्रस्त पाइप लाइंस को मिशन मोड में ठीक करने के लिए संबंधित अधिशाषी अभियंता व सहायक अभियंता को जिम्मेदारी सौंपी गई है।
नियमित रूप से होगी पानी के नमूनों की जांच
उन्होंने बताया कि विभाग की ओर से पेयजल के नमूने नियमित रूप से जांच के लिए लेने के आदेश भी जारी किए गए हैं। कहीं पर भी गंदे पानी की आपूर्ति की सूचना मिलते ही तत्काल पानी की पाइप लाइन का विच्छेद करें तथा नियमानुसार पानी की पाइप लाइन को तत्काल दुरुस्त कर गुणवत्ता के लिए पानी के नमूनों की जांच करें तथा निर्धारित मानकों के अनुसार पेयजल की आपूर्ति कराने के निर्देश दिए गए हैं।
डीएफओ यूनिट्स को एक्टिव रखने के निर्देश
जन स्वास्थ अभियांत्रिकी विभाग के प्रमुख शासन सचिव ने जानकारी देते हुए बताया कि फ्लोराईड प्रभावित क्षेत्रों में स्थापित डी.एफ.यू. यूनिट कार्यशील अवस्था में रखने के आदेश दिये गये हैं।
आरओ प्लांट्स को किया जाएगा दुरुस्त
इसके अलावा जिन स्थानों पर विभाग की ओर से आरओ प्लांट स्थापित किए गए हैं, उनसे नियमित जल आपूर्ति तथा उनके पेयजल की गुणवत्ता की जांच नियमित रूप से होगी। अकार्यशील आर.ओ प्लांट्स व डी.एफ.यू. यूनिट्स को नियमानुसार ठीक करवाकर तत्काल चालू कराया जाएगा।
आपूर्ति नहीं होने पर भेजेंगे टैंकर
अपरिहार्य कारणों से पानी की आपूर्ति नही होने की स्थिति में समय पर संबंधित जिला कलेक्टर को सूचित किया जाएगा तथा टैंकर से निर्धारित गुणवत्ता का पानी पहुंचाया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो