scriptतीन माह की जल उपभोग राशि स्थगित | phed rajasthan | Patrika News

तीन माह की जल उपभोग राशि स्थगित

locationजयपुरPublished: Jun 04, 2020 09:50:22 am

Submitted by:

anand yadav

राज्य सरकार ने दिए आदेश करीब 28 लाख पेयजल उपभोक्ताओं को ब्याज,पैनल्टी से मिली राहतउपभोक्ताओं को स्थगित बिल राशि का एक साथ करना होगा भुगतान

जयपुर। प्रदेश में कोरोना संक्रमण के कारण विषम परिस्थितियों को देखते हुए राज्य सरकार ने प्रदेश के करीब 28 लाख पेयजल उपभोक्ताओं के बकाया तीन महीने तक की पेयजल उपभोग बिल राशि स्थगित कर दी है। अब पेयजल उपभोक्ताओं की बकाया पेयजल उपभोग राशि को आगामी माह में जारी होने वाले पेयजल बिलों में समाहित किया जाएगा।
जानकारी के अनुसार प्रदेश में घरेलू व अघरेलू श्रेणी वाले करीब 28 लाख पेयजल उपभोक्ताओं को राज्य सरकार ने बड़ी राहत दी है। पूर्व में मार्च,अप्रैल व मई माह में पेयजल उपभोग राशि को जून माह में जारी होने वाले बिलों में समाहित किया जाना था। लेकिन विषम परिरिस्थतियों को देखते हुए विभाग के प्रमुख शासन सचिव राजेश यादव ने पेयजल उपभोग राशि स्थगित करने के आदेश बुधवार को जारी किए हैंं।
गौरतलब है कि प्रदेश में करीब 28 लाख पेयजल उपभोक्ता हैं लेकिन मासिक आधार पर विभाग हर महीने 14 लाख उपभोक्ताओं को पेयजल विपत्र जारी करता है। जिनसे जलदाय विभाग हर महीने करीब 50 करोड़ रुपए राजस्व राशि का आकलन करता है। हालांकि विभाग को पेयजल उपभोग पेटे राजस्व की आय कम होती है और हर साल करोड़ों रुपए बकाया राजस्व वसूली के लिए विभाग को विशेष बकाया वसूली अभियान चलाना पड़ता है। वहीं राज्य सरकार ने बुधवार को आदेश जारी कर जून माह तक उपभोक्ताओं को जारी होने वाले पेयजल उपभोग बिलों को फिलहाल स्थगित कर दिया है।
कोरोना संक्रमण के चलते प्रदेश में पानी मीटरों की रीडिंग का काम भी बीते मार्च माह के अंतिम सप्ताह से बंद है। वहीं कोरोना संक्रमण के कारण जून माह में भी मीटर रीडिंग का काम कुछ डिवीजन कार्यालयों को छोड़कर शुरू नहीं हो सका है। राजधानी जयपुर के भी करीब छह लाख से ज्यादा पेयजल उपभोक्ताओं को भी अब तीन महीने की बकाया पेयजल उपभोग राशि का भुगतान आगामी माह में जारी होने वाले बिलों में करने की राहत मिल गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो