script

बीसलपुर डेम लबालब, फिर भी ​खींच रहे धरती से पानी

locationजयपुरPublished: Nov 17, 2019 11:55:54 am

Submitted by:

anand yadav

शहर में अब भी जारी है नलकूपों से पानी दोहनजलदाय विभाग ने रेंडमली नलकूप चलाने के दिए निर्देशलेकिन अब भी भूजल का दोहन नहीं थमा

tubewell

tubewell

जयपुर। प्रदेश में इस बार मानसून के दौरान शहर की पेयजल लाइफ लाइन बीसलपुर डेम ओवरफ्लो हुआ और अगले तीन साल के लिए शहर को जलापूर्ति का इंतजाम हो गया। दूसरी तरफ डेम ओवरफ्लो होने के बावजूद जलदाय विभाग डेम से पानी की मात्रा बढ़ाने की बजाय शहर के नलकूपों से भुगर्भीय जल का दोहन लगातार कर रहा है। बावजूद इसके शहर के कई इलाकों में अब भी पेयजल किल्लत के हालात बने हुए हैं लेकिन विभाग के अफसर सबकुछ जानकर भी चुप्पी साधे बैठे हैं।
जानकारी के अनुसार शहर में करीब 1800 से ज्यादा नलकूपों से रोजाना पानी का दोहन होता है। नलकूपों से शहर के पंप हाउसों को रोजाना 90 एमएलडी पानी मिलता है जिसे रोजाना रूटीन जलापूर्ति में सप्लाई किया जाता है। विभाग ने बीते माह बीसलपुर डेम से करीब 30 एमएलडी पानी की मात्रा बढ़ाकर शहर के नलकूपों को रेंडमली चलाने की घोषणा तो की लेकिन 15 दिन बाद भी शहर के सभी नलकूपों से पानी का दोहन लगातार हो रहा है। पूर्व में नलकूपों में टाइमर लगाने की बात भी सामने आई लेकिन अब तक एक भी नलकूप पर टाइमर नहीं लगाए जाने से चौबीस घंटे नलकूपों से पानी का दोहन हो रहा है। विभाग के अफसरों ने डेम से पानी की सप्लाई बढ़ाए जाने की बात तो कही लेकिन नलकूपों से हो रहे पानी दोहन को रोकने के मामले में चुप्पी साध गए।
दूसरी तरफ शहर के कई इलाकों में पाइप लाइनों के अंतिम छोर की कॉलोनियों में कम दबाव से हो रही जलापूर्ति परेशानी का कारण बन रही है। उपभोक्ताओं के अनुसार बीसलपुर डेम ओवरफ्लो होने के बाद भी शहर में हो रही पेयजल किल्लत को लेकर विभाग गंभीर नहीं है और शिकायतों का समाधान भी समय पर नहीं हो रहा है। हालांकि विभाग ने पानी की डिमांड कम होेने पर टैंकर ट्रिप कम कर दिए हैं लेकिन अब भी कई कॉलोनियों में पेयजल संकट गहराने लगा है।
विभाग के अधिशाषी अभियंता दक्षिण जेएसडी कटारा ने बताया कि जल्द ही नलकूपों में टाइमर लगाने की कार्रवाई शुरू की जाएगी। कॉलोनियों में डिमांड के अनुसार पानी सप्लाई किया जा रहा है और डिमांड बढ़ने पर डेम से ज्यादा पानी लेने का प्रस्ताव आलाधिकारियों को भेजा जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो