scriptपीएचईडी पंप हाउस, पुलिस चौकी हटने पर बनेगा आरओबी | phed rajasthan, phed jaipur | Patrika News

पीएचईडी पंप हाउस, पुलिस चौकी हटने पर बनेगा आरओबी

locationजयपुरPublished: Feb 23, 2020 10:29:00 am

Submitted by:

anand yadav

सिविल लाइन रेलवे फाटक पर रोड ओवरब्रिज बनाने की हुई बजट घोषणाजेडीए ने शुरू किया सर्वेपीएचईडी पंप हाउस और एसीपी कार्यालय भवन भी सर्वे में शामिल

जयपुर। राज्य सरकार ने राजधानी के सबसे व्यस्त रेलवे फाटक सिविल लाइन पर रोड ओवरब्रिज बनाने की बजट में घोषणा की है। वहीं बजट घोषणा से पहले ही जेडीए ने आरओबी निर्माण व उसमें आने वाले पक्के भवनों को लेकर सर्वे शुरू कर दिया है। बताया जा रहा है कि सिविल लाइन रेलवे फाटक के नजदीक एसीपी कार्यालय और पीएचईडी के सिविल लाइन सब डिवीजन कार्यालय समेत पंप हाउस को भी हटाकर दूसरी जगह शिफ्ट किया जा सकता है। हालांकि अभी आरओबी का फाइनल ड्राइंग डिजाइन तैयार नहीं हुआ है लेकिन जेडीए के सैटलमेंट विंग के अधिकारियों ने पीएचईडी अधिकारियों के साथ इस बारे में चर्चा की है।
जानकारी के अनुसार सीस्कीम स्थित एक होटल के चोराहे से लेकर सिविल लाइन रेलवे गेट के उपर से होते हुए अजमेर रोड चोराहे की तरफ आरओबी के ढलान का डिजाइन जेडीए तैयार कर रहा है। ऐसे में रेलवे फाटक के पास घुमाव के नजदीक सोडाला एसीपी कार्यालय और जलदाय विभाग का सिविल लाइन सब डिवीजन कार्यालय और पंप हाउस आरओबी के तैयार हो रहे डिजाइन में अड़चन बन रहा है। हालांकि एसीपी कार्यालय परिसर में बने उच्च जलाशय को हटाने की कार्रवाई जलदाय विभाग कर रहा है। लेकिन सब डिवीजन कार्यालय के भवन को हटाने और उसे दूसरी जगह शिफ्ट करने की कार्रवाई को लेकर अभी फिलहाल कोई अंतिम निर्णय नहीं हुआ है। बीते सप्ताह जेडीए सेटलमेंट विंग के अधिकारियों ने सिविल लाइन रेलवे फाटक का मौका मुआयना कर पीएचईडी अभियंताओं से आरओबी डिजाइन को लेकर चर्चा जरूर की है।
मामले में जानकारी लेने पर जलदाय विभाग के अधीक्षण अभिंयता दक्षिण सतीश जैन ने बताया कि फिलहाल जेडीए ने कार्यालय भवन हटाने के बारे में कोई औपचारिक रिपोर्ट नहीं दी है। इस बारे में अंतिम निर्णय तो आलाधिकारी ही लेंगे।
गौरतलब है कि सिविल लाइन जलदाय पंप हाउस से सिविल लाइन के वीआईपी इलाके समेत दर्जनों कॉलोनियों में जलापूर्ति होती है। आरओबी निर्माण में पंप हाउस हटाए जाने पर जलदाय विभाग को आस पास ही पंप हाउस बनाने के लिए जगह तलाशना बेहद जरूरी होगा। सिविल लाइन स्थित उच्च जलाशय को हटाने की कार्रवाई फिलहाल जलदाय विभाग कर रहा है और दूसरी तरफ सिविल लाइन्स क्षेत्र की जलापूर्ति जल भवन स्थित उच्च जलाशय से हो रही है जो वैकल्पिक व्यवस्था है। लेकिन स्थाई व्यवस्था में सिविल लाइन क्षेत्र में ही पंप हाउस निर्माण की कार्रवाई जलदाय विभाग को करनी होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो