scriptअब अधिकृत प्लंबर ही करेंगे नल कनेक्शन | PHED WATER CONNECTION AUTHORIZED PLUMBER | Patrika News

अब अधिकृत प्लंबर ही करेंगे नल कनेक्शन

locationजयपुरPublished: Aug 17, 2020 10:14:54 pm

Submitted by:

Girraj Sharma

अब अधिकृत प्लंबर (Authorized plumber) ही घर—घर पेयजल कनेक्शन (drinking water connection) सकेंगे। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग (Public Health Engineering Department) ने इसके आदेश जारी कर दिए है। पेयजल कनेक्शन के लिए लोगों को एल—फार्म भी भरना होगा, एल—फार्म प्लंबर से लेना होगा। ऐसे में लोग अब अपने स्तर पर नल कनेक्शन नहीं जुड़ा पाएंगे।

अब अधिकृत प्लंबर ही करेंगे नल कनेक्शन

अब अधिकृत प्लंबर ही करेंगे नल कनेक्शन

अब अधिकृत प्लंबर ही करेंगे नल कनेक्शन
— जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग ने जारी किए आदेश
— अब अपने स्तर पर नहीं जुडा पाएंगे नल कनेक्शन

जयपुर। अब अधिकृत प्लंबर (Authorized plumber) ही घर—घर पेयजल कनेक्शन (drinking water connection) सकेंगे। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग (Public Health Engineering Department) ने इसके आदेश जारी कर दिए है। पेयजल कनेक्शन के लिए लोगों को एल—फार्म भी भरना होगा, एल—फार्म प्लंबर से लेना होगा। ऐसे में लोग अब अपने स्तर पर नल कनेक्शन नहीं जुड़ा पाएंगे। वहीं प्लंबर का रजिस्ट्रेशन जलदाय विभाग के अधिशाषी अभियंता कार्यालय में होगा।
12 साल पहले यानी अप्रेल 2008 से पहले अधिकृत प्लंबर ही नल कनेक्शन करते थे। इसके बाद सरकार ने अप्रेल 2008 में एक आदेश जारी कर पेयजल के लिए घरेलू कनेक्शन में अधिकृत प्लंबर की अनिवार्यता को समाप्त कर दिया था। इसके बाद प्रदेश में अवैध कनेक्शनों की शिकायतें बढ गई। जलदाय विभाग ने सरकार के पास नल कनेक्शन के लिए अधिकृत प्लंबर की अनिवार्यता लागू करने को लेकर प्रस्ताव भेजा था। इसमें प्रदेश में अप्रशिक्षित प्लंबर्स की ओर से अवैध पेयजल कनेक्शन करने और पेयजल लाइनें क्षतिग्रस्त करने की बात के साथ विभाग को रहे लाखों रूपए के नुकसान की बात का जिक्र किया गया। अब सरकार ने जलदाय विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो