पेयजल कनेक्शन के ऑनलाइन आवेदन कल से शुरू

राजधानी के लोग शुक्रवार से पेयजल कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन (Online application for drinking water connection) कर सकेंगे। हालांकि प्रथम चरण में यह सुविधा जगतपुरा और विद्याधर नगर क्षेत्र के लोगों को मिलेगी। इसके बाद शहर के अन्य सहायक अभियंता कार्यालय क्षेत्र की मैपिंग होने के बाद इन्हें भी पेयजल कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन की सुविधा मिल सकेंगी।

By: Girraj Sharma

Published: 08 Oct 2020, 10:00 PM IST

पेयजल कनेक्शन के ऑनलाइन आवेदन कल से शुरू
— जलदाय मंत्री डॉ. कल्ला करेंगे एप लॉन्च

जयपुर। राजधानी के लोग शुक्रवार से पेयजल कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन (Online application for drinking water connection) कर सकेंगे। हालांकि प्रथम चरण में यह सुविधा जगतपुरा और विद्याधर नगर क्षेत्र के लोगों को मिलेगी। इसके बाद शहर के अन्य सहायक अभियंता कार्यालय क्षेत्र की मैपिंग होने के बाद इन्हें भी पेयजल कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन की सुविधा मिल सकेंगी।

जलदाय मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला शुक्रवार को प्रदेश में उपभोक्ताओं को पेयजल कनेक्शन के लिए जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की ओर से राजनीर पोर्टल पर विकसित एप की लॉचिंग करेंगे। कार्यक्रम जगतपुरा स्थित आशीष विहार पम्प हाऊस पर सुबह 11 बजे से आयोजित होगा। इस एप के माध्यम से पेयजल उपभोक्ता कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। प्रथम चरण मे यह सुविधा जयपुर के उपभोक्ताओं को मिलेगी। आने वाले समय में इसे चरणबद्ध रूप से पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा।

जलदाय विभाग के अधिकारियों के अनुसार राजनीर पोर्टल पर विकसित एप के माध्यम से पेयजल कनेक्शन के लिए लोग ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इसके लिए उपभोक्ता को स्वयं की एसएसओ आईडी बनाने के बाद ऑनलाइन ही आवश्यक प्रविष्टियां कर वांछित दस्तावेजों की स्वप्रमाणित प्रतिलिपियां अपलोड करनी होगी। यह एप डेस्कटॉप और मोबाइल पर समान रूप से कार्य करेगा। इसके अलावा उपभोक्ता ई-मित्र केन्द्र पर जाकर भी नए नल कनेक्शन के लिए आवेदन कर सकते है। ऑनलाइन आवेदन प्राप्त होने के बाद सम्बन्धित सहायक अभियन्ता की ओर से दस्तावेजों की जांच की जाएगी। इनके बाद कनिष्ठ अभियन्ता साइट रिपोर्ट को ऑनलाइन एप पर दर्ज करेगा। रोड कट शुल्क की रसीद को स्कैन कर एप पर अपलोड करना होगा। इसके बाद डिमाण्ड नोट एप पर जारी होगा, डिमाण्ड नोट की राशि ऑनलाइन जमा होगी। इसके बाद नल कनेक्शन जारी किया जाएगा।

Girraj Sharma Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned