scriptबिना काम शुरू हुए प्रगति हो रही दर्ज, विभाग फोटो से मिटाएगा शंका | photo must be uploaded of every work, releted to rural development | Patrika News

बिना काम शुरू हुए प्रगति हो रही दर्ज, विभाग फोटो से मिटाएगा शंका

locationजयपुरPublished: Jan 12, 2022 07:18:06 pm

Submitted by:

Pankaj Chaturvedi

ग्रामीण विकास में अब हर काम की पहले और बाद की फोटो पोर्टल पर डालनी अनिवार्य
 

बिना काम शुरू हुए प्रगति हो रही दर्ज, विभाग फोटो से मिटाएगा शंका

बिना काम शुरू हुए प्रगति हो रही दर्ज, विभाग फोटो से मिटाएगा शंका

जयपुर. प्रदेश में सालाना तकरीबन 20 हजार करोड़़ रुपए के विकास कार्यों के लिए जिम्मेदार ग्रामीण विकास विभाग को शंका है कि जिलों में ऐसे कार्यों को भी प्रगतिरत बता दिया जाता है, जिनका काम धरातल पर शुरू ही नहीं हुआ। अपने इस संशय को मिटाने के लिए विभाग ने जिलों में कराए जा रहे कार्यों के लिए मंगलवार से नई प्रक्रिया लागू कर दी।
इसके तहत विभागीय योजनाओं के तहत होने वाले हर काम के लिए अब प्रशासनिक मंजूरी के बाद और तकनीकी स्वीकृति से पहले की स्थिति, कार्य की प्रगति के दौरान और बाद की फोटो विभागीय ई.वर्क पोर्टल पर अनिवार्य रूप से डाली जाएगी। इस बारे में ग्रामीण विकास विभाग ने सभी कलक्टरों को आदेश जारी कर िदिए हैं। इसमें साफ कहा गया है कि पोर्टल पर गलत इन्द्राज होने के कारण भ्रम की स्थिति पैदा हो रही है, इसलिए अब सभी कार्यों की स्वीकृति विभागीय पोर्टल पर आॅनलाइन ही जारी की जाए। धरातल पर काम शुरू नहीं होने पर किसी भी हालत में काम को प्रारंभ नहीं बताया जाए।
विभाग ने शंका जाहिर करते हुए यह भी कहा कि जिलों से ऐसे प्रस्ताव भी बहुत आ रहे हैं कि पोर्टल से कार्यों की प्रगति को हटाया जाए। इससे यह प्रकट होता है कि पोर्टल पर कार्यों की प्रगति का गलत अंकन हो रहा है। कार्य की वित्तीय स्वीकृति जारी होते ही काम को वास्तविकता में शुरू किए बिना ही प्रारंभ दर्शा दिया जाता है।

1164 पंचायतों में आवास योजना वरीयता निर्धारण के निर्देश

जयपुर। राज्य सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण के तहत 1164 ग्राम पंचायतों पर लंबित लाभार्थियों की वरीयता सूची तत्काल जारी करने के निर्देश दिए हैंँ। ग्रामीण विकास विभाग की ओर से सभी कलक्टरों को लिखे पत्र में कहा गया है कि कई बार निर्देश के बावजूद इन पंचायतों में वरीयता सूची अपलोड नहीं की गई है। वरीयता निर्धारण के बिना लाभार्थियों को आवास मंजूर नहीं हो पाएंगे। गौरतलब है कि सितंबर माह में सरकार ने इस बारे में निर्देश जारी किए थे। इसके तहत हर पंचायत में ग्राम सभा आयोजित कर लाभार्थियों की अजा, अजजा, भूमिहीन, अल्पसंख्यक आदि श्रेणीयों की अलग वरीयता तय की जाएगी। इसका ग्राम सभा में अनुमोदन के बाद सूची जिला अपीलेट कमेटी से मंजूर कराई जानी है।

ट्रेंडिंग वीडियो