यह है विश्व का सबसे महंगा कबूतर, करोड़ों में है कीमत

— कीमत के कारण बन गया है विश्व रेकॉर्ड

By: Ankita Sharma

Published: 17 Nov 2020, 01:56 PM IST

— बेल्जियम का रेसिंग कबूतर है 'न्यू किम'

— आधे घंटे की नीलामी में ही दो चीनी नागरिकों ने लगाई बोली


जयपुर। आपने अपने घर के आस—पास अकसर कबूतर देखे होंगे। लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि किसी कबूतर की लाखों नहीं करोड़ों में है। ये कमाल हुआ बेल्जियम में। यहां न्यू किम नाम के रेसिंग कबूतर को नीलामी में 14 करोड़ रुपए में खरीदा गया है। यह अपने आप में एक विश्व रेकॉर्ड है, जिसके बाद यह कबूतर दुनियाभर में छा गया है।

नहीं है कोई साधारण कबूतर

दरअसल दो साल का न्यू किम कोई साधारण कबूतर नहीं है। यह एक रेसिंग कबूतर है। रेसिंग के लिए इस कबूतर की इतनी ज्यादा डिमांड थी कि ऑनलाइन नीलामी के दौरान 19 लाख डॉलर यानी 14 करोड़ तक इसकी बोली लग गई। इसे दो चीनी नागरिकों ने मिलकर खरीदा है, हालांकि इन खरीदारों की पहचान उजागर नहीं की गई है। हालांकि नीलामी शुरू होने के आधे घंटे के अंदर ही उन्होंने इस मादा कबूतर को खरीद लिया।

इसलिए खरीदा चीनी नागरिकों ने

इससे पहले एक नर कबूतर आर्मंडो 1.25 मिलियन यूरो में नीलाम किया गया था। कबूतर को नीलाम करने वाली संस्था पैराडाइज के अध्यक्ष निकोलस गिसेलब्रेक्ट ने कहा कि न्यू किम ने अब तक के सारे रेकॉर्ड तोड़ दिए हैं। आमतौर पर मादा कबूतरों के मुकाबले नर कबूतरों की कीमत ज्यादा होती है। माना जा रहा है कि न्यू किम को चीन में कबूतरों की नई प्रजाति के प्रजनन के लिए खरीदा गया है। चीन में कबूतरों की रेस का काफी के्रज है और इसका मार्केट कई मिलियन डॉलर्स में है।

कई खिताब किए हैं नाम

न्यू किम बेल्जियम का मशहूर कबूतर है। वो कई प्रतियोगिताएं जीत चुका है। न्यू किम ने फ्रांस के चेटेयूरौक्स और अर्जेंटीना-सुर-क्रेउसे में आयोजित प्रतियोगिताओं में खिताब अपने नाम किया है। इतना ही नहीं न्यू किम ग्रैंड नेशनल मिडिल डिस्टेंस के रूप में 2018 का ताज जीत चुका हैै।

Ankita Sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned