scriptतिलक को भाजपा ने बताया आतंकी: पायलट | pilot attack bjp | Patrika News

तिलक को भाजपा ने बताया आतंकी: पायलट

locationजयपुरPublished: May 11, 2018 08:20:41 pm

Submitted by:

rahul

राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट ने लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक को स्कूली पाठ्यक्रम की रेफरेन्स पुस्तक में आतंकवादी बताए जाने को देश

sachin

जयपुर
राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट ने लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक को स्कूली पाठ्यक्रम की रेफरेन्स पुस्तक में आतंकवादी बताए जाने को देश का अपमान बताया है। उन्होंने सरकार से मांग की है कि लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक के संदर्भ में जिस पुस्तक में गलत तथ्य लिखे गए हैं उसे पाठ्यक्रम से हटाया जाए और पुस्तक पर प्रतिबंध लगाया जाए।
पायलट ने कहा कि यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि शिक्षा के पाठ्यक्रम को जिस गलत स्वरूप में प्रस्तुत किया जा रहा है उससे स्वतंत्रता सेनानियों की गरिमा को ठेस पहुंच रही है। उन्होंने कहा कि इससे पूर्व भी भाजपा सरकार ने प्रदेश में भारत के प्रथम प्रधानमंत्री स्व. पं. जवाहरलाल नेहरू को शिक्षा के पाठ्यक्रम से हटाने का काम किया था जिसे कांग्रेस के पुरजोर विरोध के बाद भाजपा सरकार को मजबूर होकर पुन: शामिल करना पड़ा। उन्होंने कहा कि देश व प्रदेश की भाजपा सरकार अपनी पार्टी की विचारधारा के नेताओं को पाठ्यक्रमों में शामिल करवाने के साथ ही विभिन्न योजनाओं व कार्यक्रमों का नामकरण भी उनके नाम पर कर रही है जबकि सच्चाई यह है कि भाजपा व संघ के नेताओं का न तो स्वतंत्रता आन्दोलन में कोई योगदान था और ना ही देश के विकास में।
उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार जनता को प्रभावित करने वाले भ्रष्टाचार, मॅंहगाई, अपराध जैसे मूल मुद्दों की अनदेखी कर सिर्फ स्वहित साधने में लगी है और शिक्षा के माध्यम से सियासी लाभ उठाना चाहती है। उन्होंने कहा कि आज के इस प्रतिस्पर्धी युग में शिक्षा में नये आविष्कारों व ज्ञान को शामिल करने की आवश्यकता है ना कि इतिहास को तोड़ मरोडक़र बच्चों व युवाओं को भ्रमित करने की। उन्होंने सरकार से मांग की है कि लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक के संदर्भ में जिस पुस्तक में गलत तथ्य लिखे गये हैं उसे पाठ्यक्रम से हटाया जाए और पुस्तक पर प्रतिबंध लगाया जाये।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो