पीएम किसान निधि: 64 लाख किसानों के खाते में आएंगे दो दो हजार रुपए

कल से सरकार भेजना शुरू कर रही है योजना के तहत रुपए

योजना के तहत जारी की जा रही है छठी किस्त

योजना से देश में जुड़े हैं 10 करोड़ से अधिक किसान

By: Rakhi Hajela

Updated: 31 Jul 2020, 10:18 PM IST

प्रदेश के 64 लाख किसानों के खाते में कल से दो दो हजार रुपए आने शुरू हो जाएंगे। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार कल से रजिस्टर्ड किसानों के खाते में दो दो हजार रुपए की छठी किस्त भेजना शुरू कर रही है। किसानों को 1 अगस्त से दो हजार रुपये आर्थिक मदद मिलना शुरू हो जाएगी। यह आर्थिक मदद उन्हीं किसानों को मिल पाएगी जिन्होंने इसका लाभ पाने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन इस योजना के तहत करवाया है। गौरतलब है कि इस योजना के तहत योग्य किसानों को हर साल 3 किश्त में 6000 रुपए दिए जाते हैं। अब तक इस स्कीम के जरिए 10 करोड़ से ज्यादा किसानों को जोड़ा जा चुका है। एक अगस्त से 30 नवंबर तक यह राशि किसानों के खाते में ट्रंासफर कर दी जाएगी।

मंत्रालय खर्च करेगा 20 हजार करोड़
आपको बता दें कि योजना के तहत 28 जुलाई तक 10 करोड़ 22 लाख किसानों का रजिस्ट्रेशन और वेरीफिकेशन हो चुका है। यह ऐसे किसान हैं जिनके रिकॉर्ड में कोई गड़बड़ी नहीं है। ऐसे में ये सब लोग अगस्त में 2000 हजार रुपए की किश्त पाने के हकदार होंगे। यानी इस बार 20 हजार करोड़ रुपए से अधिक की रकम खर्च होगी।
1.3 करोड़ किसान रहे लाभ से वंचित
जिन किसानों ने इस योजना के तहत अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है यदि उन्हें लगता है कि रजिस्ट्रेशन के दौरान उनसे कुछ गलती हुई है तो वह उसमें सुधार कर सकते हैं। ताकि पैसा मिलने में दिक्कत न हो। यदि रिकॉर्ड में कोई भी गड़बड़ी होती है तो योजना का लाभ किसानों को नहीं मिल सकेगा। आपको बता दें कि पहले ही 1.3 करोड़ किसानों को आवेदन करने के बाद भी सिर्फ इसलिए पैसा नहीं मिल सका क्योंकि या तो उनके रिकॉर्ड में गड़बड़ी है या फिर आधार कार्ड नहीं है।
ऐसे चेक करें रिकॉर्ड ठीक हैं या नहीं
पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम की ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉगिन कर फार्मर कॉर्नर पर टिक करना होगा। अगर आपने पहले आवेदन किया है और आपका आधार ठीक से अपलोड नहीं हुआ है या किसी वजह से आधार नंबर गलत दर्ज हो गया है तो इसकी जानकारी इसमें मिल जाएगी। इसके बाद आप अपनी गलती में सुधार भी कर सकते हैं। जिन किसानों को इस योजना का लाभ सरकार की तरफ से दिया गया है उनके भी नाम राज्य जिलेवार, तहसरल, गांव के हिसाब से देखे जा सकते हैं। इसमें सभी लाभार्थियों की पूरी लिस्ट अपलोड की गई है।आवेदन की स्थिति क्या है।किसान आधार संख्या, बैंक खाता, मोबाइल नंबर के जरिए भी मालूम कर सकते हैं।
पीएम किसान हेल्पलाइन
.पीएम किसान स्कीम में अगर कोई किसान सीधे कृषि मंत्रालय से संपर्क करना चाहता है तो इसका भी इंतजाम किया गया हैण् जब आपकी कहीं पर सुनवाई न हो तो सीधे हेल्पलाइन नंबर 011.24300606, टोल फ्री नंबर 18001155266 या पीएम किसान लैंडलाइन नंबर 01123381092, 23382401 पर बात कर सकते हैं।

Rakhi Hajela Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned