पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम 2020 लिस्ट, ऑनलाइन ऐसे चेक करें अपना नाम

पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम 2020 लिस्ट
ऑनलाइन ऐसे चेक करें अपना नाम

By: Rakhi Hajela

Updated: 23 Apr 2020, 01:21 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर के करोड़ों किसानों के लिए कई फायदे वाली योजनाएं शुरू की है। इन योजनाओं में प्रधानमंत्री किसान निधि योजना काफी अहम है। इस योजना के तहत सरकार किसानों के बैंक खातों में हर साल 6000 रुपए जमा करती है। यह राशि तीन बराबर किस्तों में किसानों के खाते में डाली जाती है। अगर आपने इस योजना को फायदा लेने के लिए आवेदन किया है और अब अपना नाम लाभार्थियों की सूची में देखना चाहते हैं तो आपके लिए सरकार ने अब यह सुविधा ऑनलाइन भी मुहैया करा दी है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2020 की नई सूची को सरकारी वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं।

अगर आपका आवेदन किसी डॉक्यूमेंट आधार, मोबाइल नंबर या बैंक खाता, की वजह से रुका है तो वह कागजात ऑनलाइन अपलोड भी कर सकते हैं।अगर आप किसान हैं और इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आप इस बेवसाइट की मदद लेकर अपना नाम खुद जोड़ सकते हैं।
किसानों को इसके लिए बेवसाइट को लॉग इन करना होगा। इसमें दिये गए फार्मर कार्नरवाले टैब में क्लिक करना होगा। इस टैब में किसानों को खुद को पीएम किसान योजना में पंजीकृत करने का विकल्प दिया गया है। अगर आपने पहले आवेदन किया है और आपका आधार ठीक से अपलोड नहीं हुआ है या किसी वजह से आधार नंबर गलत दर्ज हो गया है तो भी इसकी जानकारी भी इसमें मिल जाएगी।

जिन किसानों को इस योजना का लाभ सरकार की तरफ से दिया गया है उनके भी नाम राज्य जिलेवार तहसील गांव के हिसाब से देखे जा सकते हैं। इसमें सरकार ने सभी लाभार्थियों की पूरी सूची अपलोड कर दी है। इतना ही नहीं आपके आवेदन की स्थिति क्या है । इसकी जानकारी किसान आधार संख्या, बैंक खाता, मोबाइल नंबर के जरिये भी मालूम कर सकते हैं।
इसके अलावा पीएम किसान योजना के बारे में खुद को अपडेट रखना चाहते हैं तो इसका लिंक भी दिया गया है। इस लिंक के जरिये आप गूगल प्ले स्टोर में जाकर पीएम किसान मोबाइल एप डाउनलोड कर सकते हैं।
नए वित्त वर्ष में जोड़े जा रहे किसानों के नाम
केन्द्र सरकार ने नए वित्त वर्ष में किसानों के नाम जोडऩे की प्रक्रिया शुरू हो गई है। नया वित्तीय वर्ष शुरू हो चुका है, इसलिए अब नई सूची जारी की जाएगी। इससे पहले किसानों को अपना नाम सूची में जांचने और नए नाम जोडऩे का अवसर दिया गया है।
कोरोना वायरस के चलते देशभर में जारी लॉकडाउन के चलते राजस्व विभाग के पटवारी,अधिकारी गांवों और तहसीलों का दौरा नहीं कर पा रहे हैं इसलिए सरकार ने ऑनलाइन नाम जोडऩे की प्रक्रिया को आसान किया है।
पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2020 की नई सूची को सरकारी वेबसाइट पर जांच सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको लाभार्थी अपनी स्थिति की ऑनलाइन जांच के साथ ऑनलाइन अपना नाम जोडऩे का आवेदन भी कर सकते हैंण् भारत सरकार के कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के अनुसार पीएम किसान सम्मान निधि लाभार्थियों की नई सूची इसी महीने अंत में या अगले महीने यानी मई में जारी कर देगा।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अप्रैल मई 2020 में किसानों के खाते में एक किस्त जमा की जानी है। यह किस्त इसलिए जारी की गई है कि कोरोना महामारी के इस दौर में किसानों को आर्थिक मदद मिल सके ताकि खेती की जरूरतों को किसान पूरा कर सकें। इसके बाद पीएम किसान सूची के तहत 2000 रुपए की पांचवीं किस्त सूची में पंजीकृत किसान लाभार्थियों के खातों में हस्तांतरित की जाएगी, जबकि नए पंजीकृत लाभार्थियों को उनके खातों में पहली किस्त मिलेगी।

Rakhi Hajela Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned