scriptपीएम किसान पेंशन में दिलचस्पी नहीं, मात्र 25 हजार किसानों ने किया आवेदन | PM-Kisan Samman Nidhi scheme in Rajasthan | Patrika News

पीएम किसान पेंशन में दिलचस्पी नहीं, मात्र 25 हजार किसानों ने किया आवेदन

locationजयपुरPublished: Oct 25, 2019 02:33:42 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

प्रति वर्ष छह हजार रुपए की आर्थिक सहायता वाली पीएम सम्मान निधि योजना (PM Samman Nidhi Scheme) में जहां प्रदेश के किसानों ने खासी दिलचस्पी दिखाई है।

PM-Kisan Samman Nidhi
जयपुर। प्रति वर्ष छह हजार रुपए की आर्थिक सहायता वाली पीएम सम्मान निधि योजना (PM Samman Nidhi Scheme) में जहां प्रदेश के किसानों ने खासी दिलचस्पी दिखाई है, वहीं पीएम किसान मान धन योजना (पीएम पेंशन) (PM Pension Scheme) के लिए किसान आगे नहीं आ रहे। हालात ये हैं कि सम्मान निधि योजना में जहां 64 लाख से अधिक किसान आवेदन कर चुके हैं वहीं पेंशन योजना में मात्र 25 हजार किसानों ने आवेदन किया है। सम्मान निधि योजना में अभी किसानों के आवेदन लगातार जारी हैं।
सम्मान निधि योजना में केन्द्र ने किसानों के लिए वृद्धावस्था पेंशन की व्यवस्था की है। इसके लिए किसानों को वृद्धावस्था आने से पहले प्रतिमाह प्रीमियम देना है। यह योजना 18 से 40 वर्ष के किसानों के लिए शुरू की गई है। प्रमियम की आधी राशि सरकार खुद वहन कर रही है। 18 वर्ष के किसान के लिए प्रतिमाह 55 रुपए का प्रीमियम तय किया गया है और 55 रुपए ही सरकार जमा करा रही है। आवेदक की उम्र अधिक होने पर प्रीमियम भी बढ़ेगा। इसी तरह चालीस साल के किसान के लिए दो सौ रुपए का प्रीमियम है। इतनी ही राशि केन्द्र सरकार वहन कर रही है।
वृद्ध होने पर मिलेंगे हर माह तीन हजार रुपए
योजना का फायदा किसानों को साठ साल की उम्र होने पर मिलेगा। उम्र साठ साल होने पर उसे प्रतिमाह तीन हजार रुपए मिलने शुरू हो जाएंगे। यह योजना मात्र लघु व सीमांत किसान के लिए शुरू की गई है। इस सीमा में वे ही किसान आते हैं जिनके पास दो हैक्टेयर से कम जमीन है। केन्द्र की इस योजना में किसान शुरू से ही दिलचस्पी नहीं ले रहे। कुछ माह पहले शुरू की गई योजना में अभी तक 25 हजार किसानों ने ही आवेदन किया है। इसके विपरीत किसान के खाते में प्रति वर्ष छह हजार रुपए जमा होने वाली सम्मान निधि योजना में अभी तक 64 लाख 23 हजार किसान आवेदन कर चुके हैं। पेंशन योजना में किसानों की संख्या बढ़ाने के लिए कई प्रयास भी किए गए। उपखंड स्तर पर कैम्प भी लगाए गए लेकिन इसका असर नहीं दिखा।

ट्रेंडिंग वीडियो