scriptराजस्थान के किसानों को मिली दोहरी सौगात, जानकर खुशी से झूम उठेगा हर किसान | PM Kisan Samman Nidhi Yojana Second Installment in Rajasthan | Patrika News

राजस्थान के किसानों को मिली दोहरी सौगात, जानकर खुशी से झूम उठेगा हर किसान

locationजयपुरPublished: Jul 06, 2019 11:14:21 pm

Submitted by:

dinesh

Rajasthan Farmers के लिए जुलाई का महीना खुशियां लेकर आया है। जुलाई माह शुरू होते ही एक तो मानसून ( Monsoon 2019 ) ने राजस्थान में सक्रिय होकर किसानों पर राहत बरसाना शुरू कर दिया है वहीं दूसरा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) की दूसरी किस्त भी किसानों के खाते में हस्तांतरित कर दी गई है…

Rajasthan Fermers
जयपुर। प्रदेश के किसानों ( Rajasthan farmers ) के लिए जुलाई का महीना खुशियां लेकर आया है। जुलाई माह शुरू होते ही एक तो मानसून ( monsoon 2019 ) ने राजस्थान में सक्रिय होकर किसानों पर राहत बरसाना शुरू कर दिया है वहीं दूसरा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) की दूसरी किस्त भी किसानों के खाते में हस्तांतरित कर दी गई है। जिससे प्रदेश के किसानों को दोहरी सौगात का तोहफा मिला है। प्रदेश के 13 लाख 23 हजार किसानों के खातों में तकरीबन 2 अरब 64 करोड़ 69 लाख की राशि शुक्रवार को ट्रांसफर कर दी गई है। वहीं लंबे समय से बारिश की टकटकी लगाए बैठे धरतीपुत्रों को मानसून प्रदेश में ( monsoon in rajasthan ) सक्रिय होकर राहत दी है। अच्छी बारिश ( rain in rajasthan ) होने से बांधों, जलाशयों में पानी की आवक शुरू हो गई है। मानसून की अच्छी बारिश से किसानों के चेहरे खिल गए हैं और वे बुवाई में जुट गए हैं।
51 लाख किसानों ने इस योजना के तहत किया आवेदन
पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत पहली किस्त करीब तीन हफ्ते पहले ही प्रदेश के किसानों के खाते में ट्रांसफर की गई थी। राज्य के 14 लाख 93 हजार किसानों के खातों में करीब 2 अरब 98 करोड़ 60 लाख रुपए की राशि पहली किस्त के तौर पर ट्रांसफर की गई थी। इस योजना के नोडल अधिकारी सहकारिता रजिस्ट्रार नीरज के. पवन ने बताया कि प्रदेश से करीब 51 लाख किसानों ने इस योजना के तहत आवेदन किया है। जैसे-जैसे आवेदनों का सत्यापन होता जाएगा किसानों के खाते में राशि आती जाएगी।
कम समय में ही दूसरी किश्त
पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi ) के तहत प्रत्येक चार महीने में किसानों के खाते में दो हजार की राशि हस्तांतरित की जानी है। लेकिन राजस्थान के किसानों को पहली किस्त समय पर नहीं मिल सकी थी इसके चलते दूसरी किश्त कम अंतराल में ही उनके खाते में आई है।

ट्रेंडिंग वीडियो