scriptकिसानों को घर बैठे मिलेंगे रुपए, करना होगा बस यह काम | Pm kisan samman nidhi yojna Pm Kisan Portal Aadhar Update | Patrika News

किसानों को घर बैठे मिलेंगे रुपए, करना होगा बस यह काम

locationजयपुरPublished: Oct 09, 2019 04:48:15 pm

Submitted by:

Ashish

Pm kisan samman nidhi yojna : केन्द्र सरकार की आेर से हर साल मुहैया करवाई जा रही 6 हजार रुपए की आर्थिक सहायता को किसान घर बैठे बड़ी आसानी से हासिल कर सकते हैं।

pm-kisan-samman-nidhi-yojna-pm-kisan-portal-aadhar-update

किसानों को घर बैठे मिलेंगे रुपए, करना होगा बस यह काम

जयपुर
Pm kisan samman nidhi yojna : केन्द्र सरकार की आेर से हर साल मुहैया करवाई जा रही 6 हजार रुपए की आर्थिक सहायता को किसान घर बैठे बड़ी आसानी से हासिल कर सकते हैं। इसके लिए किसानों को किसी तरह के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है। केन्द्र सरकार ने किसानों की सहुलियत के लिए पीएम किसान सम्मान निधि पोर्टल तैयार किया है। जहां जाकर किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना में अपना पंजीकरण करने के साथ ही अन्य जरूरी जानकारियों में संशोधन भी कर सकते हैं। आपको बता दें कि इन दिनों देशभर में कई राज्यों में किसानों को इस तरह के मैसेज मिल रहे हैं कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत उन्हें मिलने वाली राशि फिलहाल उन्हें नहीं भेजी जा रही है। इसके पीछे यह वजह बताई जा रही है कि किसान ने योजना का आवेदन भरते समय अपना जो नाम लिखा था और जो नाम उसका आधार कार्ड में है। अगर दोनों की नामों में कोई अंतर है तो किसानों को आधार कार्ड के मुताबिक आवेदन में लिखे गए नाम को अपडेट करने के लिए कहा जा रहा है ताकि उन्हें पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सहायता राशि की किश्त जारी की जा सके।

खुद कर सकते हैं संशोधन
आपको बता दें कि किसान को बेमेल खा रहे नामों की जानकारी सही करवाने के लिए कहीं भी चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है। किसान खुद घर बैठे ही मोबाइल या फिर कम्प्यूटर पर जानकारी को अपडेट कर सकते हैं। किसी गलत एंट्री को ठीक कर सकते हैं। किसान खुद जानकारी अपडेट कर सकते हैं।

इस तरह कर सकते हैं संशोधन
इसके लिए उन्हें सबसे पहले www.pmkisan.gov.in पोर्टल पर जाना होगा। पोर्टल खोलते ही उन्हें दायीं ओर कोने में फारमर्स कॉर्नर लिखा दिखाई देगा। किसानों को जानकारी अपडेट करने और आॅप्शन देखने के लिए इस पर क्लिक करना होगा। इसके बाद स्क्रीन पर पहला ऑप्शन न्यू फारमर्स रजिस्ट्रेशन यानि पंजीकरण का दिखाई देगा। किसान ने अगर योजना में अपना पंजीकरण नहीं करवा रखा है तो वो अपनी सभी जानकारी इस पर लिखकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। स्क्रीन पर दूसरा कॉलम एडिट का नजर आएगा। जिसमें किसान अपने आधार नंबर से गलत दर्ज की गई जानकारी में संशोधन कर सकते हैं। इस कॉलम में वही नाम खुलेंगे, जिनके आधार कार्ड फीड की गई अन्य जानकारी में गलती होगी। जबकि तीसरा कॉलम आएगा बेनिफिशियरी स्टेटस का होगा। इसमें किसानों मांगी गई जानकारी देकर योजना में कितना लाभ मिला, इसकी जानकारी देख सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो