scriptअब इस योजना पर नहीं हो पाएगी पॉलिटिक्स | PM Kisan Samman Nidhi Yojna politics Pm modi Mamata Banerjee | Patrika News

अब इस योजना पर नहीं हो पाएगी पॉलिटिक्स

locationजयपुरPublished: Sep 28, 2019 05:58:39 pm

Submitted by:

Ashish

Politics On PM Kisan Samman Nidhi Yojna : केन्द्र सरकार की पीएम किसान सम्मान निधि योजना में अब किसान पॉलिटिक्स का शिकार नहीं होंगे।
Politics On

pm-kisan-samman-nidhi-yojna-politics-pm-modi-mamata-banerjee

अब इस योजना पर नहीं हो पाएगी पॉलिटिक्स

जयपुर

Politics On PM Kisan Samman Nidhi Yojna : केन्द्र सरकार की पीएम किसान सम्मान निधि योजना में अब किसान पॉलिटिक्स का शिकार नहीं होंगे। इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को राज्य सरकार का मोहताज नहीं बनना पड़ेगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान अब खुद अपना पंजीयन करवा सकते हैं। इसके लिए पीएम किसान पोर्टल बना दिया गया है। इस पोर्टल पर किसान वांछित जानकारियां और दस्तावेज उपलब्ध करवाकर पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा सकते हैं। पश्चिम बंगाल के साथ कुछ अन्य राज्यों में इस योजना को लेकर राजनीति चल रही है। इस योजना के शुरू होने के बाद से पश्चिम बंगाल में एक भी किसान को इसका लाभ नहीं मिल सका। कुछ अन्य राज्यों में योजना के लाभार्थियों की संख्या अपेक्षा के अनुरूप नहीं रही। इस योजना को लेकर केन्द्र और राज्यों के बीच में सियासत भी देखने को मिली। कभी आरोप लगे कि कुछ राज्य अपने किसानों की जानकारी केन्द्र को नहीं भेज रहे हैं। ऐसे में उन्हें लाभ ही नहीं मिल पा रहा है।

इस तरह की स्थितियों को देखते हुए अब केंद्र सरकार ने पीएम-किसान पोर्टल बना दिया है। इस पोर्टल के जरिए कोई भी किसान अपना पंजीयन किसान सम्मान निधि योजना के लिए करवा सकता है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को साल में कुछ छह हजार रुपए की आर्थिक सहायता केन्द्र सरकार उपलब्ध करवा रही है। यह राशि दो दो हजार रुपए की तीन किश्तों में किसानों तक पहुंचाई जा रही है। हालांकि देश के ज्यादातर राज्यों के किसान इस योजना से जुड़ चुके हैं लेकिन पश्चिम बंगाल की गैर भाजपा सरकार ने राज्य के किसानों का डाटा केन्द्र को नहीं भेजा। इस कारण पश्चिम बंगाल से एक भी किसान को इस योजना का लाभ नहीं मिल पाया। हालांकि कि देश में 7 करोड़ से ज्यादा किसानों को योजना के तहत लाभ मिल चुका है।


किसान योजना से सीधे जुड़ सकेंगे

कृषि मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक पीएम किसान पोर्टल पर किसान अपनी जमीन का ब्यौरा दर्ज कर अपना पंजीयन करवा सकते हैं। किसान के आधार नंबर और अन्य जरूरी दस्तावेजों की जांच के बाद उन्हें योजना का लाभ दिया जाएगा। इस नई व्यवस्था के बाद किसानों को राज्य सरकार के भरोसे नहीं रहना पड़ेगा।
2018 में शुरू हुई थी योजना

इस योजना का लाभ लेने के मामले में सभी राज्याें में उत्तरप्रदेश नंबर वन पर है। आपको बता दें कि पीएम-किसान योजना एक दिसंबर 2018 को शुरू हुई थी। इस योजना की खास बात यह है कि कोई भी किसान जिसके पास भूमि है वो इस योजना के तहत आवेदन कर सकता है। उसकी पात्रता की जांच के बाद केन्द्र सरकार की ओर से एक साल में तीन किश्तों के जरिए कुल छह हजार रुपए की आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई जाएगी। यह सहायता दो दो हजार रुपए की तीन किश्तों के रूप में उपलब्ध करवाई जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो