scriptकेन्द्र सरकार की सौगात, किसानों को मिलेगा मानधन | Pm Launch kisan mandhan yojana pension yojana 2019 | Patrika News

केन्द्र सरकार की सौगात, किसानों को मिलेगा मानधन

locationजयपुरPublished: Sep 12, 2019 05:01:06 pm

Submitted by:

Ashish

kisan mandhan yojana : केंद्र सरकार ने देश के कराेड़ाें किसानों के लिए पेंशन योजना शुरू की है।
 
 

केन्द्र सरकार की सौगात, किसानों को मिलेगा मानधन

केन्द्र सरकार की सौगात, किसानों को मिलेगा मानधन

जयपुर
kisan mandhan yojana : केंद्र सरकार ने देश के कराेड़ाें किसानों के लिए पेंशन योजना शुरू की है। इस योजना का नाम है पीएम किसान मानधन योजना ( PM Kisan Mandhan Yojana । यह योजना बुढ़ापे में किसानों की आजीविका चलाने में मदद करेगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ( PM Narendra Modi ) ने रांची से इस योजना का शुभारंभ किया है। केन्द्र सरकार की किसान मानधन योजना यानि(पीएम-केएमवाई) के लिए अब तक आठ लाख से ज्यादा किसान अपना पंजीयन करवा चुके हैं। इस योजना के तहत देश के करीब 40 लाख किसानों को पेंशन मिल सकती है। आपको बता दें कि किसान मानधन योजना किसानों के हित में एक बड़ी पेंशन योजना है। अक्सर राज्यों में जब किसान अपनी मांगों को लेकर आंदोलन करते हैं, तो उनकी एक मांग यह भी सामने आती रही है कि उन्हें पेंशन दी जाए। राजस्थान में इस मांग को लेकर बड़ी संख्या में किसानों ने आंदोलन किया। अब केन्द्र की किसान मानधन योजना से किसानों को पेंशन देने के लिए कदम उठा लिया गया है।

किसानों को मिलेगी सामाजिक सुरक्षा

यह योजना किसानों को सामाजिक सुरक्षा कवच उपलब्ध करवाने के साथ बुढ़ावे में उन्हें अपनी आजीविका चलाने के लिए मददगार होगी। इस योजना के तहत किसानों को 60 साल की उम्र पूरी करने पर पेंशन मिलेगी। यह पेंशन तीन हजार रुपए हर महीने के हिसाब से मिलेगी। इस योजना की खास बात यह होगी कि जिन किसानों के पास 2 हेक्टयर तक भूमि है यानि जो किसान लघु और सीमांत श्रेणी के किसान हैं, वो इस योजना के लिए पंजीयन करवा सकते हैं। इस योजना में किसान के साथ ही केन्द्र सरकार पेंशन के लिए निधि जमा करवाएगी। राज्य सरकार चाहे तो किसान की प्रीमियम राशि जमा करवा सकती है।

इस तरह करवा सकते हैं पंजीयन

योजना के तहत किसानों को उम्र के आधार पर 55 से 200 रुपए तक हर महीने अंशदान पेंशन निधि में जमा करवाना होगा। केन्द्र सरकार भी अपना अंश जमा करवाएगी। इस योजना में 18 से 40 वर्ष के उम्र के किसानों का ही रजिस्ट्रेशन करने का प्रावधान रखा गया है। किसान के 60 साल की उम्र पूरी करने पर फिर उसे पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी। इतना ही नहीं, योजना की खास बात यह है कि किसान की मौत होने के बाद उसकी पत्नी को योजना के तहत हर महीने 1500 रुपए की पेंशन मिलेगी। इस स्कीम से जुड़ने के लिए किसान को अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाना होगा। किसान अपने साथ आधार कार्ड और बैंक अकाउंट याफिर जनधन खाते की पासबुक साथ ले जा सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो