script‘काशी महाकाल एक्सप्रेस’ कराएगी आध्यात्मिक अहसास | PM Modi flagged off the Kashi Mahakal Express | Patrika News
जयपुर

‘काशी महाकाल एक्सप्रेस’ कराएगी आध्यात्मिक अहसास

Kashi Mahakal Express ।। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को तीन ज्योर्तिलिंग और धार्मिक स्थल को जोड़ने वाली ‘काशी महाकाल एक्सप्रेस’ को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। आईआरसीटीसी 20 फरवरी से इस ट्रेन का परिचालन करेगी।

जयपुरFeb 16, 2020 / 04:51 pm

anant

'काशी महाकाल एक्सप्रेस' कराएगी आध्यात्मिक अहसास

‘काशी महाकाल एक्सप्रेस’ कराएगी आध्यात्मिक अहसास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को तीन ज्योर्तिलिंग और धार्मिक स्थल को जोड़ने वाली ‘काशी महाकाल एक्सप्रेस’ को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। आईआरसीटीसी 20 फरवरी से इस ट्रेन का परिचालन करेगी। वाराणसी से इंदौर के बीच चलाई जाने वाली काशी महाकाल एक्सप्रेस में आठ विभिन्न तीर्थस्थलों के भ्रमण का पैकेज भी होगा। आईआरसीटीसी ने वाराणसी, अयोध्या, प्रयागराज, इंदौर, उज्जैन, भोपाल के धार्मिक और पर्यटन स्थलों के लिए पैकेज तैयार किया है। आपको बतादें कि यह तीसरी प्राइवेट ट्रेन है, जिसका परिचालन आईआरसीटीसी करने जा रही है। यह ट्रेन काशी विश्वनाथ की नगरी वाराणसी से इंदौर के बीच चलेगी। खास बात ये है कि यह ट्रेन तीन ज्योतिर्लिंगों- काशी विश्वनाथ, ओमकारेश्वर और महाकालेश्वर को जोड़ेगी। इतना ही नहीं, यह ट्रेन मध्यप्रदेश के इंडस्ट्रियल हब इंदौर और राजधानी भोपाल को भी जोड़ेगी।
-20 फरवरी से कर सकेंगे सफर
आईआरसीटीसी की वेबसाइट से इस ट्रेन के लिए बुकिंग शुरू हो गई है। यात्री आगामी 20 फरवरी से सफर कर सकेंगे। इस ट्रेन का परिचालन सप्ताह में तीन दिन किया जाएगा। दो दिन इसे सुल्तानपुर-लखनऊ के रास्ते चलाया जाएगा। जबकि एक दिन इसे प्रयागराज यानी इलाहाबाद के रास्ते चलाया जाएगा। परिचालन शुरू होने के बाद यह ट्रेन हर मंगलवार और गुरुवार को दोपहर 2 बजकर 45 मिनट पर वाराणसी से रवाना होगी और अगले दिन सुबह 9 बजकर 40 मिनट पर इंदौर पहुंचेगी।
इसी तरह, यह ट्रेन हर बुधवार और शुक्रवार को सुबह 10 बजकर 55 मिनट पर इंदौर से रवाना होगी और अगले दिन सुबह 6 बजे वाराणसी पहुंचेगी। यह ट्रेन दोनों तरफ से उज्जैन, संत हिरदाराम नगर, बीना, झांसी, कानपुर, लखनऊ और सुल्तानपुर स्टेशनों पर रूकेगी। बतादें कि काशी महाकाल एक्सप्रेस को सप्ताह में एक दिन प्रयागराज के रास्ते चलाया जाएगा। ट्रेन हर रविवार को वाराणसी से दोपहर 3 बजकर 15 मिनट पर रवाना होगी और अगले दिन सुबह 9 बजकर 40 मिनट पर इंदौर पहुंचेगी। वहीं, यह ट्रेन हर सोमवार को सुबह 10 बजकर 55 मिनट पर इंदौर से चलेगी और अगले दिन सुबह 5 बजे वाराणसी पहुंचेगी। इस दौरान यह ट्रेन उज्जैन, संत हिरदाराम नगर, बीना, झांसी, कानपुर और प्रयागराज स्टेशनों पर रूकेगी। आईआरसीटीसी की वेबसाइट के मुताबिक, वाराणसी से इंदौर के बीच एक व्यक्ति का किराया 1951 रुपए है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो