राजधानी में PM नरेंद्र मोदी के दौरे को लेकर तैयारियां तेज, इन मुद्दों को लेकर हो सकती है चर्चा!

राजधानी में PM नरेंद्र मोदी के दौरे को लेकर तैयारियां तेज, इन मुद्दों को लेकर हो सकती है चर्चा!
PM modi

rohit sharma | Updated: 25 Jun 2018, 07:03:04 PM (IST) Jaipur, Rajasthan, India

राजधानी में PM नरेंद्र मोदी के दौरे को लेकर तैयारियां तेज, इन मुद्दों को लेकर हो सकती है चर्चा!

जयपुर ।

प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तैयारियां तेज हो रही हैं और सरकार चुनावी मोड पर चल रही है। चुनावी साल के चलते इस साल अमित शाह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजस्थान का रुख करेंगे और यहां की चुनावी तैयारियों का जायजा लेंगे। इसके चलते 7 जुलाई को जयपुर में सरकार की ओर से केन्द्र और राज्य की फ्लैगशिप योजनाओं से लाभांवित करने के बहाने बड़ा सम्मेलन प्रस्तावित है। इसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी समेत कई मंत्री आ रहे हैैं।

मोदी के जयपुर में प्रस्तावित दौरे की सूचना के बाद प्रदेश में भी तैयारियों का दौर चल गया है। ग्रामीण विकास मंत्री एवं पंचायती राज मंत्री राजेन्द्र राठौड़ सोमवार को चूरू कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में प्रधानमंत्री की 7 जुलाई को प्रस्तावित जयपुर यात्रा की तैयारियों के संबंध में बैठक का आयोजन किया।

बैठक के दौरान राठौड़ ने कहा कि जिले के प्रत्येक ब्लॉक स्तर पर एक कमेटी गठित कर सरकार की चयनित 12 जनकल्याणकारी योजनान्तर्गत लाभान्वित लाभार्थियों की सूची तैयार करें। उन्होंने योजनान्तर्गत लाभार्थियों की प्रभावी मॉनिटरिंग के लिए ब्लॉक स्तर पर एक नोडल ऑफिसर नियुक्त करने और संबंधित ग्रामसेवक, सरपंच, पटवारी एवं जनप्रतिनिधियों से सम्पर्क कर लाभार्थियों की सूची तैयार करने के निर्देश दिए।

राठौड़ ने अधिकारियों से कहा है कि वे सरकार की विभिन्न जन कल्याणकारी योजनान्तर्गत चूरू जिले में चयनित लाभार्थियों को प्रधानमंत्री से रू-ब-रू कराने के लिए समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करें।

जिला कलक्टर ने भी अधिकारियों को आईएएस विषय में निर्देश दिए और कहा कि वे योजनान्तर्गत चयनित पात्र लाभार्थियों के पास भामाशाह कार्ड सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की जयपुर यात्रा के दौरान जिले से चयनित 7 हजार लाभार्थियों को जयपुर ले जाया जायेगा। मोदी के जयपुर दौरे पर केंद्र और राज्य की योजनाओं के बारे में भी फोकस किया जाना है। गौरतलब है कि नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद ये राजधानी का दूसरा दौरा है तो ऐसे में सरकार किसी भी तरह की कमी नहीं रखना चाहती है।

 

केन्द्र के इन प्रमुख योजनाओं पर फोकस

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना
प्रधानमंत्री आवास योजना
स्मार्ट सिटी योजना
स्किल डवलपमेंट योजना
राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य योजना
वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना


राज्य की इन योजनाओं पर फोकस

स्कूटी वितरण
पालनहार
राजश्री
श्रमिक कार्ड
मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन योजना
भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned