scriptपीएम मोदी ने दिया ये बड़ा बयान, अगर हो गया लागू तो हो जाएगी अच्छे-अच्छे अफसरों की छुट्टी ! | PM MODI STATEMENT AGE ON IAS,IPS OFFICER'S | Patrika News

पीएम मोदी ने दिया ये बड़ा बयान, अगर हो गया लागू तो हो जाएगी अच्छे-अच्छे अफसरों की छुट्टी !

locationजयपुरPublished: Mar 12, 2018 06:38:33 pm

Submitted by:

rajesh walia

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में एक बयान दिया है, 40 की उम्र के ऊपर के अफसरों को विकास में बाधा बत्ताया ।

MODI STATEMENT

MODI STATEMENT

जयपुर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में एक बयान दिया है। यह बयान अफसरों और उनकी उम्र को लेकर दिया गया है। अगर इस बयान को लागू कर दिया जाए तो बहुत से अफसरों की छुट्टी हो सकती है। मोदी का ये बयान लागू होने पर बहुत से अफसरों पर गाज गिरा सकता है। मोदी ने 40 की उम्र के ऊपर के अफसरों को विकास में बाधा बत्ताया है।
दरअसल पीएम मोदी ने हाल ही में हुई विधायकों के साथ हुए सम्मेलन में अफसरों की उम्र को लेकर बड़ा ब्यान दे दिया। इस बयान में मोदी ने कहा कि 40 की उम्र पार कर चुके अफ़सर विकास में बाधा है। अगर ये बयान राजस्थान में लागू हो गया तो यहां के कम से कम 16 से 17 जिलों के अफसरों की छुट्टी तय है। मोदी ने कहा कि 40 की उम्र पार कर चुके अफ़सर पिछड़े हुए जिलों के विकास में बाधक है।
READ : राजस्थान विधानसभा चुनाव में बीजेपी की रणनीति हुई लीक, कांग्रेस को ऐसे ध्वस्त कर बनाएंगे सरकार !

16 जिलों के कलेक्टर और 22 जिलों के एसपी है 40 पार

अगर ये बयान राजस्थान में लागू हो जाए तो यहां की प्रशासन व्यवस्था तितर-बितर हो जाएगी। क्योंकि यहां के 16 जिलों के कलेक्टरों और 22 जिलों के एसपी इस उम्र की रेखा को पार कर चुके है। ऐसे में यहां से करीब 22 जिलों के एसपी और 16 जिलों के कलेक्टरों पर गाज गिर सकती है। ऐसे में इस जयपुर के जिला कलेक्टर सिद्धार्थ महाजन भी इस उम्र को पार कर चुके है, वे 41 साल के है। सूत्रों की माने तो जयपुर कलक्टर सिद्धार्थ महाजन के कार्यकाल के दो साल पूरे हो चुके हैं। ऐसे में उनकी जगह जयपुर जिले के लिए दूसरे कलक्टर की तलाश की जा रही है।

की जा रही है तेज तर्रार अफसरों की तलाश

चुनावी दौर में सरकार बिल्कुल भी रिस्क नहीं लेना चाहती है इसलिए सूत्रों के अनुसार विधानसभा में बजट सत्र खत्म होते ही मुख्यमंत्री कार्यालय में आईएएस की जंबो तबादला सूची पर दिन-रात मंथन चल रहा है। सरकार प्रदेश में? विधानसभा चुनाव की आचार-संहिता लगने से पहले 90 फीसदी बजट घोषणाओं को धरातल पर लाना चाहती है और इसके लिए रिजल्ट ओएंटेड अफसरों के नामों पर मंथन चल रहा है। जिलों के लिए भी ऐसे कलक्टर छांटे जा रहे हैं, जो कम से कम समय में परिणाम देने में आगे हों और सचिवालय स्तर पर ऐसे अफसरों की तलाश की जा रही है।
READ : भाजपा की इस राजनीति से राजस्थान में इस बार भी हो सकता है बीजेपी का राज !

सूत्रों के अनुसार इस समय सरकार के पास सचिवालय स्तर पर एक दर्जन से ज्यादा अतिरिक्त मुख्य सचिव स्तर के अधिकारी हैं। इनमें से तेज तर्रार अफसरों की तलाश की जा रही है। वहीं जिलों के लिए तेज तर्रार और रिजल्ट ओरिएंटेड ऐसे अफसरों की तलाश की जा रही है, जिन्हें जिलों में कलक्टर बना कर भेजा जा सके। हालांकि आरएएस से आईएएस बने 15 अफसर अभी अपने मौजूदा पदों पर कार्य कर रहे हैं। माना जा रहा है कि इनमें से कुछ अफसरों को जिलों की कमान सौंपी जा सकती है।

16 जिलों में है 40 से कम कलेक्टर,40 साल से कम आयु के हैं 39 IAS

मोदी के इस बयान की झलक अगली तबादला सूची में भी नज़र आ सकती है और बहुत से अफसरों के तबादलें हो सकते है। ऐसे में राज्य में केवल 16 जिले ऐसे हैं, जहां पर 40 से कम उम्र के कलेक्टर हैं और राज्य में 40 साल से कम आयु के 39 आईएएस सीधी भर्ती से हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो