scriptpmmodi-banihal-qazigund-road-tunnel-5-longest-tunnels-in-india | ये हैं भारत की पांच सबसे लंबी रोड सुरंगें, जयपुर की घाट की गूणी चौथी लंबी सुरंग | Patrika News

ये हैं भारत की पांच सबसे लंबी रोड सुरंगें, जयपुर की घाट की गूणी चौथी लंबी सुरंग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जम्मू से कश्मीर से जोड़ने वाली बनिहाल से काजीगुंड सुरंग के लोकार्पण के साथ ही देश में बनी सड़क सुरंगों की चर्चा हो रही है। ऐसे में हम आपको देश की पांच सबसे लंबी सुरंगों से परिचित करा रहे हैं।

जयपुर

Published: April 23, 2022 11:11:44 pm

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जम्मू से कश्मीर से जोड़ने वाली बनिहाल से काजीगुंड सुरंग के लोकार्पण के साथ ही देश में बनी सड़क सुरंगों की चर्चा हो रही है। ऐसे में हम आपको देश की पांच सबसे लंबी सुरंगों से परिचित करा रहे हैं। हालांकि कुछ सालों में की कई अन्य सुरंगों के निर्माण के बाद स्थिति काफी बदल जाएगी लेकिन अभी यह देश की सबसे बड़ी सड़क सुरंगे हैं।
frav1zfaiaevfcv.jpg
pmmodi-banihal-qazigund-road-tunnel-5-longest-tunnels-in-india
चेनानी-नशरी सुरंग
जम्मू-कश्मीर के उधमपुर में चेनानी कस्बे को रामबन जिले के नशरी कस्बे से जोड़ती है। यह पटनीटॉप इलाके में पड़ती है। जम्मू—कश्मीर राष्ट्रीय राजमार्ग पर शिवालिक की पहाड़ियों पर बनी है। इसी सुरंग की लंबाई 9.2 किलोमीटर है। यह सुरंग एशिया की सबसे लंबी सुरंगों में से एक है। इस सुरंग के खुलने के बाद श्रीनगर और जम्मू के बीच का रास्ता सिर्फ दो घंटे में पूरा हो जाता है। यह भारत की सबसे बड़ी सड़क सुरंग है।
रोहतांग सुरंग
दुनिया की सबसे ज्यादा ऊंची और भारत की दूसरी सबसे बड़ी सड़क सुरंग में रोहतांग का नाम आता है। यह हिमाचल प्रदेश के रोहतांग दर्रा के नीचे और 3878 मीटर की ऊंचाई पर बनाई गई है। इसकी कुल लंबाई 8.8 किलोमीटर है। इसके खुलने के बाद लाहौल और स्पिति वैली तक सड़क आवागमन सुचारू हो गया है। इससे लेह-मनाली हाईवे की लंबाई इससे 46 किलोमीटर कम हो गई है।
बनिहाल से काजीगुंड सुरंग
जम्मू से कश्मीर को जोड़ने वाली बनिहाल से काजीगुंड तक बनी सड़क सुरंग शुरू हो रही है। यह देश की तीसरी सबसे लंबी सुरंग है। इसकी लंबाई 8.45 किलोमीटर है। इसकी ऊंचाई जवाहर सुरंग से कम 400 मीटर है। इससे जम्मू-कश्मीर पहुंचने की दूरी डेढ़ घंटे कम हो जाएगी। करीब 16 किलोमीटर की यह दूरी मात्र 15 मिनट में तय हो जाएगी। पीरपंजाल पहाड़ी पार करने के बाद दोनों तरफ जो मैदानी इलाका पड़ता है उसमें इस टनल की टयूब खुलती हैं। यही वजह है कि यह हर मौसम में चालू रहेगी।
घाट की गुणी सुरंग
राजस्थान के जयपुर में बनी सुरंग देश की चौथी सबसे बड़ी सड़क सुरंग है। यह जयपुर के पूर्वी हिस्से से घुसने और बाहर निकलने के लिए बनाई गई है। इस सुरंग की लंबाई 2.8 किलोमीटर है। इसके आसपास कई ऐतिहासिक इमारते हैं। इसे झलाना हिल्स पर बनाया गया है। साथ ही पूरे रास्ते पर आधुनिक लाइटें भी लगाई गई हैं। बहुत जल्द ही इस सुरंग से टोल भी समाप्त हो जाएगा।
आॅट सुरंग :
यह चंडीगढ़-मनाली राष्ट्रीय राजमार्ग 21 का हिस्सा है। लार्जी बांध जलाशय के पास बनी अॉट सुरंग की लंबाई 2.76 किलोमीटर है और इससे हिमाचल प्रदेश के कुल्लू-मनाली जाने में आसानी होती है।
newsletter

Anand Mani Tripathi

आनंद मणि त्रिपाठी राजस्थान पत्रिका में राजनीति, अपराध, विदेश, रक्षा एवं सामरिक मामलों के पत्रकार हैं। पत्रकारिता के तीनों माध्यम प्रिंट, टीवी और आनलाइन में गहरा और अपनी तेज तर्रार रिपोर्टिंग के लिए जाने जाते हैं। पश्चिम बंगाल के कलकत्ता में जन्म हुआ। प्रारंभिक शिक्षा उत्तर प्रदेश के कानपुर और बस्ती में हुई। माध्यमिक शिक्षा नवोदय विद्यालय बस्ती, फैजाबाद और पूर्वोत्तर त्रिपुरा के धलाई जिले में हुई। अयोध्या के साकेत महाविद्यालय से स्नातक और 2009 में जेआईआईएमसी,दिल्ली से पत्रकारिता का डिप्लोमा किया। हरियाणा से पत्रकारिता आरंभ की। शिक्षा, विज्ञान, मौसम, रेलवे, प्रशासन, कृषि विभाग और मंत्रालय की रिपोर्टिंग की। इंवेस्टिगेटिव रिपोर्टिंग से शिक्षा और रेलवे विभाग के कई भ्रष्टाचार का खुलासा किया। रक्षा मंत्रालय के रक्षा संवाददाता पाठयक्रम-2016 पूरा किया। इसके बाद रक्षा मामलों की पत्रकारिता शुरू कर दी। चीन, पाकिस्तान और कश्मीर मामलों पर तीक्ष्ण नजर रहती है। लेफ्टिनेंट उमर फैयाज की हत्या 2017, राइफलमैन औरंगजेब की हत्या 2018, जम्मू—कश्मीर में बदले 2018 में बदले राजनीतिक समीकरण, पुलवामा हमला 2019, कश्मीर से 370 का हटना, गलवान घाटी मुठभेड़ 2020 को बेहद करीब से जम्मू और कश्मीर में रहकर ही कवर किया। कोरोना काल 2020 में भी लददाख से नेपाल तक की यात्रा चीन के बदलते समीकरण को लेकर की। इसके साथ ही लोकसभा चुनाव 2019 में जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और पंजाब की रिपोर्टिंग की। 9 नवंबर 2019 को श्रीराम जन्म भूमि अयोध्या मामले में आए फैसले की अयोध्या से कवर किया। 2022 उत्तरप्रदेश् चुनाव को सहारनपुर से सोनभद्र तक मोटर साइकिल के माध्यम से कवर किया। पत्रकारिता से इतर आनंद मणि त्रिपाठी को संगीत और पर्यटन का जबरदस्त शौक है। इन्हें किसी भी कार्य में असंभव शब्द न प्रयोग करने के लिए जाना जाता है...

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

नोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेरपुलिस में मामला दर्ज, नाराज कांग्रेस विधायक का इस्तीफा, जानें क्या है पूरा मामलाडिकॉक-राहुल ने IPL में रचा इतिहास, तोड़ डाला वार्नर और बेयरेस्टो का 4 साल पुराना रिकॉर्डDelhi LG Resigned: दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिया इस्तीफा, निजी कारणों का दिया हवालाIndia-China Tension: पैंगोंग झील पर बॉर्डर के पास दूसरा पुल बना रहा चीन, सैटेलाइट इमेज से खुलासाHeavy rain in bangalore: तेज बारिश से दो मजदूरों की मौत, मुख्यमंत्री ने की मुआवजे की घोषणाज्ञानवापी मस्जिद: नौ तालों में कैद वजूखाना, दो शिफ्टों में निगरानी कर रहे CRPF जवान, महंतो का नया दावापाकिस्तान व चीन बॉडर पर S-400 मिसाइल तैनात करेगा भारत, जानिए क्या है इसकी खासियत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.