सावधान! राजधानी के नजदीक पहुंचा जहरीला कोहरा, आम जनजीवन के साथ ही ट्रेनों की रफ्तार भी थमी

राजधानी के नजदीक पहुंचा जहरीला कोहरा,उत्तर राजस्थान में छाए घने कोहरे से प्रभावित हुआ जनजीवन,अलसुबह देर तक लोग घरों में दुबके रहे

By: rajesh walia

Updated: 10 Nov 2017, 11:26 AM IST

राजधानी के नजदीक पहुंच रहे जहरीले कोहरे ने उत्तर भारत के कई जिलों में दस्तक दे दी है जिससे कहीं जगह जनजीवन थम से गया है। घने कोहरे को देखते हुए अलसुबह देर तक लोग घरों में दुबके रहे वहीं मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले सप्ताह के मध्य तक कड़ाके की सर्दी का दौर शुरू होने की संभावना है। प्रदेश में दिन और रात के तापमान में आई गिरावट व उत्तरी राजस्थान में छाए घने कोहरे के कारण सर्दी की रफ्तार तेज होते ही प्रदेशवासियों को रात में ठिठुरन महसूस होने लगी है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अगले सप्ताह के मध्य तक जम्मु कश्मीर में पश्चिमी विक्षोभ के असर से बारिश होने का अनुमान है ऐसे में उत्तर से आने वाली ठंडी हवा से रात के तापमान में एक दो डिग्री तक गिरावट होने पर सर्दी के तेवर और तीखे होने की संभावना है।

 

दिल्ली एनसीआर, पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में छाया जहरीला घना कोहरा प्रदेश में श्रीगंगानगर, अलवर समेत उत्तरी जिलों में दस्तक दे चुका है वहीं तेज रफ्तार से उत्तर पूर्वी हवा बही तो यह जहरीला धुंआ राजधानी की ओर रुख कर सकता है। फिलहाल राजधानी में हवा की रफ्तार थमी हुई है। फिलहाल राजधानी में हवा की रफ्तार थमी रही है लेकिन फिर भी शहर के बाहरी इलाकों में कोहरे का असर नजर आ रहा है। आज सुबह 8 बजे जयपुर एयरपोर्ट पर 1200 मीटर दृश्यता मापी गई है। शहर में बीती रात के तापमान में आंशिक कमी आई और पारा .9 डिग्री सेल्सियस रहा वहीं सुबह नौ बजे दिन का तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है। स्थानीय मौसम केंद्र के पूर्वानुमान के अनुसार शहर में अगले चौबीस घंटे में रात के तापमान में एक— दो डिग्री तक गिरावट होने व सर्दी के तेवर तीखे होने की संभावना है।

 

ट्रेनों पर कोहरे की मार

उत्तर भारत में छाए घने कोहरे से ट्रेनों की रफ्तार भी थम गई है। सर्दी के तेवर तीखे होने के साथ ही प्रदेश की परिवहन सेवाएं चरमराने लगी हैं। उत्तर पूर्व भारत में छाए घने कोहरे का असर अब उत्तर पूर्वी इलाकों से आ रही ट्रेन व बसों के संचालन पर भी पड़ने लगा है। शुक्रवार सुबह उत्तर पूर्वी राज्यों से चलकर राजधानी तक पहुंचने वाली ट्रेनों का संचालन घंटों देरी से होने के कारण रेलयात्री परेशान हैं। आज सुबह उत्तर पश्चिम रेलवे जोन में चार ट्रेनें एक से 35 घंटे तक देरी से चलने की सूचना है। मिली सूचना के अनुसार 8 नवंबर को सियालदाह से चलकर अजमेर आने वाली सियालदाह अजमेर एक्सप्रेस ट्रेन 35 घंटे देरी से चल रही है। वहीं दूसरी तरफ अमृतसर अजमेर एक्सप्रेस 04 घंटे, वाराणसी जोधपुर मरूधर एक्सप्रेस 3.45 घंटे और जम्मुतवी अजमेर पूजा एक्सप्रेस 01 घंटे देरी से चल रही है।

 

Show More
rajesh walia Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned