इसी सरकार के कार्यकाल में होगी कांस्टेबल भर्ती परीक्षा, होंगे 20 हजार पद

डीजीपी ने बुलाई एडीजी स्तर के अधिकारियों की बैठक, 24 लाख के बैठने की संभावना

By: pushpendra shekhawat

Published: 23 Mar 2018, 06:15 AM IST

जयपुर . पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2017 को रद्द होने के बाद पुलिस मुख्यालय जल्द परीक्षा करवाने की जुगत में है। इसी सरकार के कार्यकाल में भर्ती परीक्षा शुरू करवा दी जाएगी। इसके लिए गुरुवार को पुलिस महानिदेशक ओपी गल्होत्रा ने सभी एडीजी स्तर के अधिकारियों की बैठक बुलाई। बैठक में गृह विभाग के अधिकारी भी शामिल हुए। डीजीपी ने सभी अधिकारियों को निरस्त की गई परीक्षा के 5359 पदों के साथ हाल घोषित 15000 पदों की भर्ती की निष्पक्षता, पारदर्शिता और विश्वसनीयता बरकरार रखने के लिए सुझाव मांगे। डीजीपी ने कहा कि सभी अधिकारी पुलिस की भर्ती परीक्षा जल्द और निष्पक्ष कराने के लिए अगली बैठक में सुझाव लेकर आएं।

 

ली चुटकी, हरियाणा के लोगों को नहीं बुलाएंगे

बैठक में परीक्षा करवाने के सुझाव मांगे जाने पर कुछ अधिकारियों ने चुटकी लेते हुए कहा कि इस बार परीक्षा में हरियाणा के लोगों को नहीं बुलाएंगे।

 

जिला मुख्यालयों पर हो सकती है परीक्षा
परीक्षा जिला मुख्यालय स्तर पर करवाई जा सकती है। सूत्र बताते हैं कि ऑफलाइन परीक्षा छोटे सेंटर की बजाए करीब 1000 परीक्षार्थियों के बैठने के स्थान पर करवाई जा सकती है। पेपर के जरिए परीक्षा करवाई गई तो उसकी प्रिंटिंग से लेकर परीक्षा होने तक पेपर की सुरक्षा पुलिस अपनी निगरानी में करेगी। परीक्षा सेंटर पर सीसीटीवी कैमरों पर लाइव नजर रखी जाएगी। संदिग्ध परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा नहीं करवाई जाएगी।

 

कंपनी से वसूली जाएगी रकम
पुलिस सूत्रों के मुताबिक, पुलिस मुख्यालय ने 5359 पदों पर भर्ती के लिए एप्टेक कंपनी को कुछ प्रतिशत अग्रिम राशि दी थी। परीक्षा नकल होने से रद्द हो गई। अब कंपनी को दी गई राशि वसूलने की भी कवायद की जाएगी। इसके लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

 

सुझाव मांगे
कांस्टेबल भर्ती परीक्षा करवाने के लिए सभी अधिकारियों से निष्पक्षता और पारदर्शिता के लिए सुझाव मांगे गए हैं। परीक्षा की विश्वसनीयता बनी रहेगी।

-ओपी गल्होत्रा, डीजीपी राजस्थान

pushpendra shekhawat Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned