script

पुलिस गलत तरीके से बात करें तो यहां पर करें शिकायत

locationजयपुरPublished: Jan 15, 2020 11:30:33 am

Submitted by:

RAJESH MEENA

पुलिस गलत तरीके से बात करें तो यहां पर करें शिकायत

police

Reception hall in police stations to be built with MLA fund after spen


police Misbehavior : जयपुर। राजस्थान पुलिस अपने व्यवहार के लिए हमेशा सवालों के घेरे में रही है। लगातार शिकायतें मिलने के बाद अब आलाधिकारी पुलिस के व्यवहार में बदलाव की दिशा में कदम उठा रहे है। पुलिसकर्मियों के गलत व्यवहार की शिकायत के लिए सभी जिला व रेंज स्तर पर ( whats app ) वाट्सअप नम्बर, ( social media )ईमेल सहित अन्य व्यवस्था लागू की गई है। पुलिस के व्यवहार से त्रस्त लोग इन पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है। विशेष बात यह है कि आलाधिकारी शिकायतकर्ता की पहचान भी उजागर नहीं करेंगे। जांच में दोषी पाएं जाने पर एेसे पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। डीजीपी भूपेंद्र यादव भी इस सम्बंध में कई बार सार्वजनिक रूप से पुलिस के व्यवहार में सुधार की आवश्यकता की बात कह चुके है। डीजीपी ने सभी पुलिसकर्मियों से सदव्यवहार करने व पब्लिक फ्रेंडली होने की बात कह चुके है। डीजीपी के निर्देश के बाद सभी रेंज व जिला स्तर पर अधिकारियों ने वाटसअप नम्बर व ईमेल जारी किए है। ( rajasthan news )
—गलत व्यवहार व अपराध लिप्तता पर कार्रवाई
आमजन की ईमेल , वाटसअप नम्बर व अन्य माध्यम से की गई शिकायत के आधार पर पुलिस ने पिछले कुछ समय में कई पुलिसकर्मियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की गई है। हर जिले में औसतन एक दर्जन पुलिसकर्मियों पर गलत व्यवहार व अन्य आरोप के आधार पर कार्रवाई की गई है। इस कार्रवाई के तहत 16 व 17 सीसी के पुलिसकर्मियों को नोटिस जारी किए गए है। वहीं कुछ पुलिसकर्मियों को उनके पद से हटाया गया है। ( rajasthan police )

आईजी ने जारी किया वाट्सअप व ईमेल नम्बर
– उदाहरण के तौर पर उदयपुर रेंज आईजी ने पुलिसकर्मियों के गलत व्यवहार ( police talk )के चलते एक ईमेल आईडी व वाट्सअप नम्बर जारी किया है। पुलिसकर्मियों की अपराधियों से सांठ-गांठ और अपराधों में शामिल होने की शिकायतें भी की जा सकती है। पुलिस कर्मियों के निष्ठा पूर्ण व्यवहार पर विश्वास बनाए रखने अौर आपराधिक गतिविधियों में मिलीभगत पर अंकुश के लिए रेंज स्तर पर यह शुरुआत हुई है। पुलिस का कहना है कि उदयपुर रेंज से जुड़े पुलिस कर्मियों के आपराधिक प्रवृत्ति के व्यवहार अौर अपराध में लिप्तता या मिलीभगत से जुड़ी कोई शिकायत हो तो व्हाटसएप नम्बर अौर ईमेल पर शिकायत की जा सकती है। इसके लिए आईजी ने व्हाट्सप नम्बर 8764527101 अौर ईमेल अाईडी igp.vig.udr@rajasthan.gov.in पर शिकायत दर्ज कर सकें। इसके अलावा अाईजी कार्यालय पर शिकायत पेटी रहेगी, जिसमें शिकायत पत्र डालकर कार्रवाई सुनिश्चित करवा सकते हैं। ऐसी शिकायतों की जांच कर पुष्टि होने पर संबंधित पुलिसकर्मी के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो