थानाधिकारी आत्महत्या प्रकरण : अब जानेंगे पुलिसकर्मियों के मन की बात

पुलिसकर्मियों (Policemen) का मानसिक दबाव (Mental pressure) कम करने के लिए नई कवायद शुरू हो रही है। पुलिस अधीक्षक (Police Officer) तेजस्वनी गौतम पुलिसकर्मियों के मन की बात जानने के लिए थाना स्तर पर काउंसलिंग (Counseling) करेंगी। पुलिसकर्मियों की समस्या समाधान के लिए जल्द ही यह पहल शुरू होगी।

By: vinod

Published: 26 May 2020, 11:04 PM IST

चूरू। पुलिसकर्मियों (Policemen) का मानसिक दबाव (Mental pressure) कम करने के लिए नई कवायद शुरू हो रही है। पुलिस अधीक्षक (Police Officer) तेजस्वनी गौतम पुलिसकर्मियों के मन की बात जानने के लिए थाना स्तर पर काउंसलिंग (Counseling) करेंगी। पुलिसकर्मियों की समस्या समाधान के लिए जल्द ही यह पहल शुरू होगी। इसके लिए एक कमेटी बनाई जाएगी, जो पुलिस अधीक्षक को रिपोर्ट करेगी। एसपी की ओर से सुनवाई के बाद पुलिसकर्मियों की समस्याओं का तत्काल निस्तारण भी किया जाएगा। जिले के राजगढ़ थानाधिकारी की आत्महत्या (Police officer suicide) के बाद मनोवैज्ञानिक तरीके से दबाव झेल रहे पुलिसकर्मियों से सीधे संवाद कर उनकी समस्या दूर करने के लिये यह कवायद शुरू की गई है।
हर थाने में काउंसलर की भी ली जाएगी मदद
कार्य के दौरान तथा परिवार में होने वाली किसी भी समस्या व मानसिक दबाव के चलते कई पुलिसकर्मी अपनी बात किसी के साथ साझा नहीं कर पाते हैं। ऐसे में कई बार यह समस्या बड़ी बन जाती है। अब पुलिस अधीक्षक जिले के सभी थानों में पुलिसकर्मियों की मानसिक पीड़ा दूर करने के लिये थाना स्तर पर काउंसलर की मदद भी लेंगी। काउंसलर से चर्चा के दौरान वे अपनी समस्याओं को खुलकर बता सकेंगे। काउंसलर गंभीर समस्याओं को थाना स्तर की कमेटी के सामने भी रखेंगे। जिससे उसका जल्द समाधान हो सकेगा।
अवकाश के लिए तय होगी प्राथमिकता
लंबे समय तक बिना अवकाश के ड्यूटी करने वाले पुलिसकर्मियों को भी राहत देने के लिए पुलिस अधीक्षक ने प्राथमिकता तय करने के निर्देश दिए हैं। अवकाश नहीं मिलने के कारण कई बार पुलिसकर्मी अवसाद में आ जाते हैं। आवश्यक कार्य होने पर तत्काल अवकाश स्वीकृत करने के भी निर्देश दिए गए हैं ।
----
पुलिसकर्मी मानसिक दबाव के चलते कई बार अपनी बात किसी से कह नहीं पाते। उनके मन की बात व समस्या सुनने के लिए हर थाने में जाएंंगे। समस्या का समाधान तत्काल किया जाएगा। पुलिसकर्मियों के तनाव को दूर करने के लिए काउंसलर की मदद ली जाएगी।
तेजस्वनी गौतम, पुलिस अधीक्षक चूरू

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned