scriptआनंदपाल एनकाउंटर में शामिल पुलिसकर्मियों को मिलेगा सम्मान! गृह विभाग ने मांगी नामों की सूची | Policemen involved in Anandpal encounter will be honoured! Home department has sought list of names | Patrika News
जयपुर

आनंदपाल एनकाउंटर में शामिल पुलिसकर्मियों को मिलेगा सम्मान! गृह विभाग ने मांगी नामों की सूची

Anandpal Encounter : मालासार में वर्ष 2017 में हुए आनंदपाल एनकाउंटर में शामिल पुलिस अधिकारियों को सम्मान में दी जाने वाली 12 बोर पिस्तौल की फाइल तीन वर्ष से गृह विभाग में दबी है।

जयपुरJun 15, 2024 / 09:15 am

Omprakash Dhaka

Anandpal Encounter
Anandpal Encounter : मालासार में वर्ष 2017 में हुए आनंदपाल एनकाउंटर में शामिल पुलिस अधिकारियों को सम्मान में दी जाने वाली 12 बोर पिस्तौल की फाइल तीन वर्ष से गृह विभाग में दबी है। एनकाउंटर से जुड़े पुलिस अधिकारी व पुलिसकर्मी तब सकते में रह गए, जब उन्हें पता चला कि राष्ट्रपति गैलेंट्री पदक की फाइल को भी गृह विभाग ने दबा रखी है। जबकि हरियाणा सरकार ने एनकाउंटर में शामिल अपने आइपीएस नरेन्द्र बिजारणिया को राष्ट्रपति गैलेंट्री पदक दिला लिया।
तीन साल पहले हरियाणा के प्रस्ताव पर केन्द्रीय गृह विभाग ने तीन वर्ष पहले राष्ट्रपति गैलेंट्री पदक के लिए राजस्थान सरकार से भी यहां के अधिकारियों और पुलिसकर्मियों के नामों की सूची मांगी। लेकिन आज तक राजस्थान सरकार ने एक भी पुलिसकर्मी व अधिकारी नाम राष्ट्रपति गैलेंट्री पदक के लिए नहीं भेजा।
जबकि पुलिस मुख्यालय ने करीब तीन वर्ष पहले एक आइपीएस व तीन आरपीएस सहित सात पुलिसकर्मियों को राष्ट्रपति गैलेंट्री पदक दिलाने के लिए गृह विभाग को सूची भेजी थी। गौरतलब है कि पिछली भाजपा सरकार में एनकाउंटर हुआ था, पांच साल कांग्रेस सरकार के गुजर गए और अब फिर भाजपा सरकार आ गई।

अब भी उम्मीद, निगाह 12 बोर पिस्तौल पर

पुलिस अधिकारियों को अब भी उम्मीद है कि उन्हें सम्मान के रूप में 12 बोर पिस्तौल मिल सकती है। पुलिस मुख्यालय ने एक आइपीएस व तीन आरपीएस को 12 बोर पिस्तौल से सम्मानित करने की फाइल गृह विभाग को भेजी थी।

9 को मिली थी गैलेंट्री पदोन्नति, 90 को नकद पुरस्कार

तत्कालीन डीजीपी एम.एल. लाठर ने एनकाउंटर टीम में शामिल 9 पुलिसकर्मियों को तीन वर्ष पहले गैलेंट्री पदोन्नति देने के आदेश जारी किए। जबकि 90 पुलिसकर्मियों को नकद पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। नकद पुरस्कार में 17 पुलिसकर्मियों को एक-एक लाख रुपए, 15 को 50-50 हजार रुपए, 34 पुलिसकर्मियों को 25-25 हजार रुपए और 26 पुलिसकर्मियों को 5100-5100 रुपए का इनाम दिया।
आनंदपाल एनकाउंटर से संबंधित गैलेंट्री राष्ट्रपति पदक व 12 बोर पिस्तौल के संबंध में सरकार को पहले कोई प्रस्ताव भेजा गया है और वहां लंबित है, इसकी मुझे जानकारी नहीं है। पुलिस मुख्यालय में चुनाव के कारण करीब 8 माह से गैलेंट्री वाली फाइलें लंबित हैं, जिन्हें अब निकाला जा रहा है।

Hindi News/ Jaipur / आनंदपाल एनकाउंटर में शामिल पुलिसकर्मियों को मिलेगा सम्मान! गृह विभाग ने मांगी नामों की सूची

ट्रेंडिंग वीडियो