निगम चुनाव की आचार संहिता हटी, जल्द होंगी राजनीतिक नियुक्तियां

31 मार्च तक निगम-आयोगों और बोर्डों में होंगी नियुक्तियां, नगर निगम चुनाव की आचार संहिता के चलते रुक गईथी प्रक्रिया, अधिकांश प्रभारी मंत्रियों ने सौंपी अपनी रिपोर्ट

By: firoz shaifi

Published: 19 Mar 2020, 08:32 AM IST

जयपुर। कोरोना वायरस के चलते नगर निगमों के चुनाव स्थगित होने और आचार संहिता हटने के बाद अब एक बार फिर से राजनीतिक नियुक्तियों की चर्चाएं तेज हो गई है। आचार संहिता के चलते रुकी राजनीतिक नियुक्तियों की कवायद फिर शुरू हो गई है। माना जा रहा है कि 31 मार्च जिला स्तरीय राजनीतिक नियुक्तियां कर दी जाएंगी।

इसके अलावा कई प्रदेश स्तरीय निगम-बोर्ड और आयोगों में भी राजनीतिक नियुक्तियां होंगी। सूत्रों की माने तो सबसे पहले संवैधानिक पदों वाले आयोगों में नियुक्तियां होंगी। कांग्रेस पार्टी के एक आला नेता भी इसके संकेत दिए हैं।

बताया जा रहा है कि अधिकांश जिलों के प्रभारी मंत्रियों ने भी जिला स्तरीय राजनीतिक नियुक्तियों में एडजस्ट किए जाने वाले कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं की लिस्ट तैयार कर पार्टी के प्रदेश प्रभारी और सह प्रभारी को सौंप दी है।जिले के प्रभारी मंत्रियों को 16 मार्च तक अपनी रिपोर्ट सौंपनी थी।


50 हजार कार्यकर्ताओं को राजनीतिक नियुक्तियां
सूत्रों की माने तो प्रदेश में जिला और प्रदेश स्तरीय राजनीतिक नियुक्तियों में 50 हजार से ज्यादा से कार्यकर्ताओं को एडजस्ट किए जाने की चर्चा है। राज्य में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद से ही नेता और कार्यकर्ता राजनीतिक नियुक्तियों की आस लगाए बैठे हैं।

 

राजनीतिक नियुक्तियां इसलिए भी होंगी पहले
कांग्रेस के विश्वस्त सूत्रों की माने तो अब राजनीतिक नियुक्तियां इसलिए भी पहले की जाएगी कि मई-जून में होने वाले नगर निगम, पंचायत और जिला परिषदों के चुनाव मे पार्टी कार्यकर्ता जी-जान से जुटकर प्रत्याशियों को विजय दिलाएं।

वैसे भी पिछले डेढ़ साल से राजनीतिक नियुक्तियों का इंतजार कर रहे कार्यकर्ताओं और नेताओं के सब्र अब जवाब देने लगा है। राजनीतिक नियुक्तियों की मांग दिल्ली दरबार तक भी पहुंच चुकी है। गौरतलब है कि कांग्रेस आलाकमान ने भी सत्ता और संगठन को 31 मार्च तक राजनीतिक नियुक्तियां करने का फरमान जारी किया हुआ है।

Corona virus
Show More
firoz shaifi Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned