scriptननकाना साहिब गुरुद्वारे पर हमले के बाद सीएए पर गरमाई सियासत | Politics heats up CAA after attack on Nankana Sahib gurudwara | Patrika News

ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर हमले के बाद सीएए पर गरमाई सियासत

locationजयपुरPublished: Jan 05, 2020 12:29:10 am

Submitted by:

Vijayendra

ग्रेस के विरोध का सामना कर रही भाजपा को इस घटना से पलटवार का हथियार मिल गया है।

ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर हमले के बाद सीएए पर गरमाई सियासत

ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर हमले के बाद सीएए पर गरमाई सियासत


नई दिल्ली
पाकिस्तान में ननकाना साहिब गुरुद्वारे में पत्थरबाजी और सिखों पर हमले को लेकर भारत में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) पर सियासत गरमा गई है। कांग्रेस के विरोध का सामना कर रही भाजपा को इस घटना से पलटवार का हथियार मिल गया है।
भाजपा और पंजाब में उसके सहयोगी अकाली दल ने शनिवार को कांग्रेस को घेरा। भाजपा ने कहा कि इससे पता चलता है कि देश में सीएए की कितनी जरूरत है। अकाली दल की नेता हरसिमरत कौर बादल ने कहा कि पाक में अल्पसंख्यकों का उत्पीडऩ एक वास्तविकता है। पाकिस्तान ने आज गुरुद्वारा श्री ननकाना साहिब पर हुए हमले में अपना भयानक चेहरा दिखाया है। मैं सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह और कांग्रेस से पूछना चाहती हूं कि वह ऐसे उत्पीडि़त अल्पसंख्यकों को अधिकार देने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी के महान कार्य का विरोध कैसे कर सकते हैं?

भाजपा का वार : क्या इसे कोई इतालवी में अनुवाद कर सकता है

भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने गुरुद्वारे में हुई पत्थरबाजी के दौरान एक युवक के भड़काऊ बयान को ट्वीट करते हुए कांग्रेस पर निशाना साधा। उन्होंने लिखा-क्या कोई इसे राहुल गांधी और सोनिया गांधी के लिए इतालवी में अनुवाद कर सकता है ताकि वह पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों के उत्पीडऩ के सबूत मांगना बंद कर दें।
कांगे्रस का पलटवार : अनुवाद की जरूरत नहीं, यह ‘संघीÓ भाषा है
छत्तीसगढ़ कांग्रेस ने ट्विटर पर ही संबित पात्रा को तीखा जवाब दिया। लिखा-किसी भाषा में अनुवाद की जरूरत नहीं है, सब जानते हैं कि यह ‘संघी’ भाषा है। इस भाषा में कुछ दिन पहले इंडिया गेट पर ‘गोली मारो..Ó के नारे भाजपा नेताओं द्वारा लगाए जा रहे थे। दोनों तरफ से एक जैसे झूठे विडियो ट्वीट हो रहे हैं, एक जैसी भाषा बोली जा रही है।

राहुल ने की घटना की निंदा
राहुल गांधी ने ट्वीट किया कि हमला निंदनीय है और इसकी खुलकर भत्र्सना करनी चाहिए। धर्मान्धता खतरनाक है और यह बहुत पुराना जहर है जिसकी कोई सीमा नहीं होती। प्रेम, परस्पर सम्मान और समझ ही इस जहर को खत्म करती है।
उत्पीडऩ के और क्या सबूत चाहिए
केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप पुरी ने ट्वीट किया कि श्री ननकाना साहिब गुरुद्वारा में हुई शर्मनाक घटनाओं से उन सभी लोगों की आंखें खुल जानी चाहिए जो पाकिस्तान में धार्मिक अल्पसंख्यकों के उत्पीडऩ से इनकार कर रहे हैं और सीए की जरूररत से मुंह मोड़ रहे हैं। पाकिस्तान में उत्पीडऩ का उन्हें और क्या सबूत चाहिए?

दिल्ली और जम्मू में पाक के खिलाफ प्रदर्शन
सिखों ने ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर हमले के विरोध में शनिवार दोपहर दिल्ली और जम्मू में प्रदर्शन किए। दिल्ली में सिख समुदाय के लोग पोस्टर-बैनर लेकर सड़क पर उतरे। पाक उच्चायोग के सामने प्रदर्शन कर रहे सिख समुदाय के लोगों का प्रतिनिधित्व कर रहे अकाली दल नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा कि पाक ने जो किया वह बहुत ही निंदनीय है। सिख समुदाय किसी से डरने वाला नहीं है। हम अपनी जान देना जानते हैं और किसी की जान लेना भी जानते हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने कहा कि पाकिस्तान में इस तरह की कोई घटना हुई ही नहीं। कांग्रेस को इस बयान पर माफी मांगनी चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो