scriptदंगा, दहशत और पलायन के बाद अब सियासत | Politics now after riot, panic and migration | Patrika News

दंगा, दहशत और पलायन के बाद अब सियासत

locationजयपुरPublished: Feb 29, 2020 01:37:39 am

Submitted by:

Vijayendra

दिल्ली हिंसा में मरने वालों की संख्या शुक्रवार को 42 पहुंच गई है। इस बीच एसएन श्रीवास्तव को दिल्ली का नया पुलिस कमिश्नर नियुक्त किया गया है। वे एक मार्च को पद संभालेंगे।

Jaffrabad CAA Protest, Babarpur Violence, Bhajanpura Violence, CAA Protest in Chand Bagh, CAA Protest in Dayalpur, CAA Protest in Kardampuri, CAA Protest in Maujpur, CAA-NRC Protest, Chand Bagh Violence, CISF, CRPF, CWC, Delhi police, delhi violence, flag march, High Court, IPS officer, Jaffrabad Violence, Maujpur CAA Protest, Maujpur Stone Pelting, NRC, photos, Police commissioner, Priyanka Gandhi, Sonia Gandhi, SSB, transferred, violence in Delhi, Violence in Delhi today, बीजेपी

Delhi Riots के बाद NCR में Alert, अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई

नई दिल्ली.
दिल्ली में अब हालात तनावपूर्ण खामोशी के हैं। सड़कों पर हिंसा का तांडव अब कमोबेश शांत है। आग के बाद राख अब ठंडी हो रही है। हिंसा प्रभावित लोगों की आंखों में अभी भी दहशत देख्ी जा सकती है। लेकिन सियासी गरमी अब भी कम नहीं हो रही है। कांग्रेस, भाजपा और आम आदमी पार्टी के नेताओं में आरोप-प्रत्यारोप की सियासत अब भी जारी है। पुलिस और अद्र्धसैनिकों बलों की टुकडियंा सड़कों पर गश्त कर रही हैं। हिंसा में मरने वालों की संख्या शुक्रवार को 42 पहुंच गई है। इस बीच एसएन श्रीवास्तव को दिल्ली का नया पुलिस कमिश्नर नियुक्त किया गया है। वे एक मार्च को पद संभालेंगे।
कांग्रेस राजधर्म पर हमें भाषण न दे: रविशंकर
दिल्ली हिंसा को लेकर राष्ट्रपति से मुलाकात के बाद पूर्व पीएम मनमोहन सिंह की ओर से बीजेपी को दिए गए राजधर्म की सीख पर आज पार्टी ने जोरदार पलटवार किया। केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सोनिया गांधी और प्रिंयका गांधी पर लोगों को उत्तेजित करने का आरोप लगाते हुए कहा कि कांग्रेस हमें राजधर्म पर भाषण न दे। आरपार की लड़ाई का बयान देने वाले राजधर्म के आइने में अपना चेहरा देखे। कांग्रेस पार्टी का इतिहास वोट बैंक की राजनीति के लिए अधिकारों का दमन करने, अपनी बात से पलटने का रहा है।
गहलोत ने भी लिखे थे पत्र
रविशंकर ने कहा कि कांग्रेस के तत्कालीन प्रधानमंत्री पड़ोसी देशों यहां तक कि अफ्री देशों में प्रताडि़तों को नागरिकता देने के पक्षधर रहे। राजस्थान के मुख्यमंत्री तत्कालीन गृहमंत्रियों को विस्थापितों को नागरिकता देने के लिए पत्र लिखा करते थे। अब कौन सा राजधर्म है कि सब पलट गए?
हिंसा पर नड्डा ने साधी चुप्पी
भाजपा अध्यक्ष ने शुक्रवार को उत्तर पूर्वी दिल्ली में हिंसा को लेकर पूछे सवाल पर चुप्पी साध ली। शिमला में पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के स्वास्थ्य का हालचाल जानने उनके आवास पर पहुंचे नड्डा ने हिंसा के सवाल हो टाल दिया। उन्होंने पत्रकारों के सवाल का कोई जवाब नहीं दिया।
नहीं बची धर्मनिरपेक्षता: बादल
शिरोमणि अकाली दल के नेता प्रकाश सिंह बादल ने दिल्ली हिंसा को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है। बादल ने कहा कि हमारे संविधान के तीन प्रमुख अंग हैं। धर्मनिरपेक्षता, समाजवाद और लोकतंत्र। लेकिन अब न तो धर्मनिरपेक्षता और न ही समाजवाद बचा है। लोकतंत्र भी केवल संसदीय और विधानसभा चुनावों में ही बचा है।
अमरीका की नसीहत, शांतिपूर्ण सभा के हक की रक्षा करे भारत
अमरीकी विदेश मंत्रालय ने दिल्ली हिंसा की निंदा करते हुए भारत को नसीहत दी है कि वो अपने नागरिकों के शांतिपूर्ण सभा करने के अधिकारों की रक्षा करे। अमरीका का कहना है कि भारत में धार्मिक स्वतंत्रता को बरकरार रखने के लिए उन्होंने सर्वोच्च स्तर पर बातचीत की है। डेमोके्रटिक सांसद कॉलिन एल्फ्रेड और बॉब मेंडिज ने भी लोगों के शांतिपूर्ण विरोध के अधिकारों की रक्षा करने की बात कही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो