scriptपंचायत चुनावः अलवर-धौलपुर जिले में पंचायत चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान 20 अक्टूबर को , तैयारियां पूरी | Polling for the first phase of Panchayat elections on October 20 | Patrika News

पंचायत चुनावः अलवर-धौलपुर जिले में पंचायत चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान 20 अक्टूबर को , तैयारियां पूरी

locationजयपुरPublished: Oct 19, 2021 06:23:23 pm

Submitted by:

firoz shaifi

-पहले चरण में 7 पंचायत समितियों के 153 वार्डों के लिए 683 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमाएंगे, सुबह 8 बजे से शाम पांच बजे तक चलेगा मतदान, पहले चरण में 9 लाख से ज्यादा मतदाता करेंगे मताधिकार का इस्तेमाल

जयपुर। प्रदेश के अलवर और धौलपुर जिले में पंचायत और जिला परिषद चुनाव के पहले चरण का मतदान बुधवार 20 अक्टूबर को होगा। पहले चरण में 7 पंचायत समितियों के 153 वार्डों के लिए 683 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमाएंगे। दोनों जिलों में पहले चरण के लिए 9 लाख 41 हजार 490 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे, जिसमें से 4 लाख 98 हजार 178 पुरुष, 4 लाख 43 लाख 310 महिलाएं व 2 अन्य मतदाता हैं।

दोनों जिलो में मतदान के लिए 1263 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं। इधर राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त पीएस मेहरा ने पहले चरण के लिए अलवर और धौलपुर जिले के मतदाताओं से बिना किसी प्रलोभन, लालच और दबाव के भयमुक्त मतदान करने की अपील की है।

इसके साथ ही आयुक्त ने प्रशासनिक अधिकारियों से भी निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव कराने के साथ ही कोरोना प्रोटोकॉल की पालना कराने के भी निर्देश दिए हैं। मेहरा ने बताया कि पहले चरण के मतदान को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इससे पहले मंगलवार को मतदान दलों ने धौलपुर और अलवर जिला मुख्यालयों से रवाना होकर अपने-अपने लिए निर्धारित मतदान केंद्रों पर पहुंचकर व्यवस्थाएं संभाल ली।

बिना मास्क मतदान नहीं
वहीं मतदान के लिए आने वाले मतदाताओं से भी घर से मास्क लगाकर आने, हाथों को सेनेटाइज करने और मतदान केंद्रों के बाहर चुनाव कार्मिकों की ओर से तैयार चिन्हित गोलों में खड़े रहकर मतदान के लिए अपनी बारी का इंतजार करने की अपील भी चुनाव आयोग ने की है। इसके अलावा बिना मास्क के मतदाताओं को मतदान केंद्रों में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

मेहरा ने बताया कि अलवर और धौलपुर जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के लिए 3 चरणों में चुनाव करवाए जाएंगे। दूसरे चरण के लिए 23 और तीसरे चरण के लिए 26 अक्टूबर को प्रातः 8 बजे से सायं 5 बजे तक मतदान करवाया जाएगा, जबकि 29 अक्टूबर को जिला मुख्यालयों पर मतगणना होगी।

वोटर आईडी कार्ड सहित 12वैकल्पिक दस्तावेजों से मतदान
इधर मतदान के लिए आने वाले मतदाताओं को वोटर आईडी कार्ड के अलावा 12 वैकल्पिक दस्तावेजों के जरिए मतदान करने की छूट दी गई है। इनमें आधारकार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, मनरेगा कार्ड, आयकर पहचान पत्र भी शामिल है।

 

 

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो