scriptपंचायत-जिला परिषद चुनाव के तीसरे चरण के लिए मतदान कल, आज डोर टू डोर जनसंपर्क | Polling for the third phase of panchayat-zilla parishad election | Patrika News

पंचायत-जिला परिषद चुनाव के तीसरे चरण के लिए मतदान कल, आज डोर टू डोर जनसंपर्क

locationजयपुरPublished: Nov 30, 2020 10:26:42 am

Submitted by:

firoz shaifi

रविवार शाम 5 बजे थम गया था तीसरे चरण के लिए प्रचार, मतदान संपन्न कराने के लिए मतदान दलों की रवानगी आज

जयपुर। प्रदेश के 21 जिलों में पंचायतों और जिला परिषदों के तीसरे चरण के लिए कल मतदान होना है। मतदान संपन्न कराने के लिए मतदान दलों की रवानगी आज होगी। आज सुबह 11 बजे 21 जिलों के जिला मुख्यालयों से मतदान दल रवाना होकर अपने लिए निर्धारित मतदान केंद्रों पर पहुंचर व्यवस्थाएं संभाल लेंगे।

तीसरे चरण में 7964 मतदान केंद्रों पर लगभग 20 हजार ईवीएम मशीनों का इस्तेमाल किया जाएगा, जबकि 40 हजार से ज्यादा मतदान कर्मी चुनाव संपन्न कराएंगे। 21 जिलों की 52 पंचायत समितियों के 1016 सदस्यों और उनसे संबंधित जिला परिषद सदस्यों के लिए कल मतदान करवाया जाएगा। तीसरे चरण के लिए 57 लाख से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे।

आज डोर टू डोर जनसंपर्क
वहीं रविवार शाम पांच बजे तीसरे चरण का प्रचार थमने के बाद प्रत्याशी आज डोर टू डोर जनसंपर्क कर अपने लिए वोट मांग रहे हैं। हालांकि आज उनके साथ केवल 5 समर्थकों को ही साथ रहने की अनुमति होगी। आज प्रत्याशियों के सोशल मीडिया, संगीत समारोह और नुक्कड़ नाटकों के जरिए प्रचार करने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। इसके साथ आज जनसंपर्क के दौरान प्रत्याशियों को कोरोना गाइड लाइन का भी पालन करना होगा। प्रचार के दौरान मतदाताओं के पैर छूने, हाथ मिलाने, गले मिलने से बचने के निर्देश प्रत्याशियों को दिए गए हैं।

प्रचार के आखिरी दिन झोंकी ताकत
वहीं रविवार को प्रचार के आखिरी दिन प्रत्याशियों ने प्रचार में पूरी ताकत लगा दी। सत्तारूढ़ कांग्रेस, भाजपा, माकपा, रालोपा और बीटीपी जैसे राजनीतिक दलों के साथ-साथ निर्दलीय प्रत्याशी रोड शो के जरिए मतदाताओं से मत और समर्थन मांगा।

रोड शो में विधायकों के साथ-साथ राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं-नेताओं ने भी शामिल हुए। गौरतलब है कि तीसरे चरण के लिए एक दिसंबर और चौथे चरण के लिए पांच दिसंबर को मतदान होना है। 8 दिसंबर को मतगणना कराई जाएगी। पहले चरण के लिए 61.80 फीसदी और दूसरे चरण के लिए 63.18 फीसदी मतदान हुआ था।

इन जिलों में तीसरे चरण का मतदान
पंचायत- जिला परिषद चुनाव के तीसरे चरण का मतदान जिन जिलों में होगा उनमें अजमेर, बांसवाड़ा, बाड़मेर, भीलवाड़ा, बीकानेर, बूंदी, चित्तौड़गढ़, चूरू, डूंगरपुर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालौर, झालावाड़, झुझूंनूं, नागौर, पाली, प्रतापगढ़, राजसमंद, सीकर, टोंक, और उदयपुर शामिल हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो