script21 जिलो में गांवों की सकार चुनने के लिए मतदान जारी, सर्दी का दिखा मतदान पर असर | Polling started for Zilla Parishad and Panchayat elections | Patrika News

21 जिलो में गांवों की सकार चुनने के लिए मतदान जारी, सर्दी का दिखा मतदान पर असर

locationजयपुरPublished: Nov 27, 2020 10:45:11 am

Submitted by:

firoz shaifi

पंचायत जिला परिषद चुनाव के दूसरे चरण के लिए सुबह 7.30 बजे शुरू हुआ मतदान, दूसरे चरण में 59 लाख मतदाता कर सकेंगे अपने मताधिकार का प्रयोग

election_in_rajasthan.jpg

उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने अपने गांव हदां में किया मतदान

जयपुर। प्रदेश के 21 जिलों में गांवों की सरकार चुनने के लिए आज मतदान शुरू हो गया है। पंचायत जिला परिषद चुनाव के दूसरे चरण के लिए आज वोटिंग हो रही है। सुबह 7.30 बजे शुरू हुआ मतदान शाम पांच बजे तक चलेगा। दूसरे चरण के लिए 59 लाख मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे।

दूसरे चरण के चुनाव को देखते हुए राज्य निर्वान आयोग ने सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए थे। हालांकि आज सर्द हवाएं चलने के चलते कई जिलों में मतदाता कतारों में नजर नहीं आए, लेकिन माना जा रहा है कि जैसे-जैसे समय बढ़ेगा, तो मतदाताओं की कतारें लंबी होती चली जाएंगी। वहीं राज्य निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं ने कोरोना गाइड लाइन की पालना करते हुए मतदान की अपील की है। पंचायत जिला परिषद चुनाव के दूसरे चरण में भी कांग्रेस-भाजपा के दिग्गजों की साख दाव पर लगी हुई है।

25 हजार ईवीएम से चुनाव
21 जिलों में पंचायत -जिला परिषद चुनाव के दूसरे चरण के लिए 25 हजार ईवीएम मशीनों से मतदान कराया जा रहा है, 50 हजार कार्मिक चुनाव संपन्न कराएंगे। दूसरे चरण में 59 पंचायत समितियों के 1137 सदस्यों और जिला परिषद सदस्यों का चुनाव हो रहा है।

मास्क के बिना मतदान नहीं
वहीं दूसरे चरण के लिए चल रहे मतदान के दौरान मतदान केंद्रों के बाहर तैनात पुलिसकर्मी और मतदान कर्मी बिना मास्क किसी भी मतदान के लिए प्रवेश नहीं दे रहे हैं। मास्क लगाने और हाथों को सेनेटाइज कराने के बाद ही मतदाताओं को मतदान के लिए प्रवेश दिया जा रहा है।

मतदान के लिए मतदान केंद्रों के बाहर और अंदर निर्धारित दूरी पर गोले चिन्हित किए गए हैं, जहां खड़े रहकर मतदाता को अपनी बारी का इंतजार करना पड़ रहा है। मतदान केंद्रों के बाहर भीड़ एकत्रित नहीं होने दी जा रही है, प्रत्याशियों और उनके समर्थकों को भी मतदान केंद्र से दूर रखा जा रहा है। गौरतलब है कि 23 नवंबर को संपन्न हुए पहले चरण के चुनाव में 61. 80 फ़ीसदी मतदान हुआ था। चार चरणों में चुनाव संपन्न होने के बाद 8 दिसंबर को चारों चरणों के लिए मतगणना होगी।

इन 21 जिलों में होगा मतदान

पंचायतों जिला परिषद के दूसरे चरण के लिए जिन 21 जिलों में मतदान होना है उनमें अजमेर, बांसवाड़ा, बाड़मेर, भीलवाड़ा, बीकानेर, बूंदी, चित्तौड़गढ़, चूरू, डूंगरपुर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालौर झालावाड़, झुंझुनू ,नागौर, पाली, प्रतापगढ़, राजसमंद, सीकर और उदयपुर जिले शामिल है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो