विश्व पर्यावरण विशेष: फेंकिए नहीं, अब कबाड़ हो चुके मोबाइल-कम्प्यूटर को खरीदेगी सरकार

7 जून तक 20 संग्रहण केन्द्रों पर दे सकते हैं , ई-कचरा निपटाने के लिए प्रदूषण नियंत्रण मंडल की अनोखी पहल

 

By: Shadab Ahmed

Updated: 05 Jun 2018, 07:07 AM IST

जयपुर . शहर में तेजी से बढ़ रहे इलेक्ट्रॉनिक कचरा यानी ई-वेस्ट को निपटाने के लिए राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर ई-कचरा खरीदने की अभिनव पहल की है। इसके तहत शहर में 20 संग्रहण केन्द्र भी बनाए गए हैं।

राजधानी समेत प्रदेश में मोबाइल, कम्प्यूटर समेत अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपयोग के साथ ई-वेस्ट विकराल रूप ले रहा है। इसके प्रति आम लोगों को जागरूक करने के लिए राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मण्ड़ल आगे आया है। मंडल ने इंस्टाकैश, ग्रीनस्पेस, इंडियन ऑयल और हिन्दुस्तान पेट्रोलियम के सहयोग से 5 से 7 जून तक शहर के आईओसी और एचपीसीएल के पेट्रोल पंपों पर 20 ई-वेस्ट कलेक्शन सेंटर बनाए गए हैं। इन सेंटर पर कोई भी अपने बेकार पड़े मोबाइल, कम्प्यूटर, राउटर जैसे इलेक्ट्रॉनिक कचरे को देकर उचित रकम प्राप्त कर सकते हैं। कुछ भाग्यशाली प्रतिभागियों को लक्की ड्रॉ से पुरस्कार भी दिया जायेगा।

 

पहली बार जयपुर शहर में वायु गुणवत्ता के लिए छोटा निगरानी केंद्र

सिविल लाइंस ग्रिड सब स्टेशन (जीएसएस) में स्थापित किए गए सतत वायु गुणवत्ता निगरानी केंद्र की शुरुआत भी मंगलवार को होगी। प्रदेश में पहली बार इस तरह का छोटा केंद्र लगाया जा रहा है। इसके परिणाम देखने के बाद प्रदेश में अन्य स्थानों पर भी इस तरह के कम कीमत और छोटे आकार के केंद्र लगाए जाएंगें। इसके पहले जयपुर में तीन बड़े केंद्र सेंसर पर आधारित हैं एवं प्रदेश में कुल मिलाकर ऐसे 10 बड़े केंद्र हैं।

 

ई-वेस्ट हटाओ घर को सुरक्षित बनाओ
ई-वेस्ट की समस्या गहराती जा रही है। ई-हटाओ घर को सुरक्षित बनाओ स्लोगन के साथ हम जागरूकता के लिए यह अभियान चला रहे हैं। मंगलवार सुबह छह बजे एसएमएस स्टेडियम से रैली शुरू होगी, जिसके बाद सुबह 7 बजे सहकार मार्ग स्थित आईओसी पेट्रोल पंप स्थित ई-वेस्ट संग्रहण सेंटर का उद्घाटन वन एवं पर्यावरण राज्य मंत्री गजेन्द्र सिंह खींवसरं करेंगे।
अर्पणा अरोरा, अध्यक्ष, राजस्थान प्रदूषण नियंत्रण मण्ड़ल

Shadab Ahmed Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned