scriptआतिशबाजी से बदली जयपुर की हवा, प्रदूषण के स्तर में हुई बढ़ोतरी | Pollution levels rise in Jaipur after Fireworks | Patrika News

आतिशबाजी से बदली जयपुर की हवा, प्रदूषण के स्तर में हुई बढ़ोतरी

locationजयपुरPublished: Apr 06, 2020 10:04:59 am

Submitted by:

dinesh

यपुर शहर में रविवार को हुई आतिशबाजी से शहर की हवा भी बदली है। रविवार की रात 9 बजे दीपक जलाने के साथ-साथ कई जगह शहर में आतिशबाजी भी हुई। इस आतिशबाजी ने शहर की हवा को हल्का सा खराब कर दिया। जयपुर शहर में अलग-अलग इलाकों में हुई आतिशबाजी के कारण जयपुर का प्रदूषण स्तर में मामूली सी बढ़ोतरी हुई…

firework

Welcoming the Nervous year with Dhrol Nagar and Fireworks

जयपुर। जयपुर शहर में रविवार को हुई आतिशबाजी से शहर की हवा भी बदली है। रविवार की रात 9 बजे दीपक जलाने के साथ-साथ कई जगह शहर में आतिशबाजी भी हुई। इस आतिशबाजी ने शहर की हवा को हल्का सा खराब कर दिया। जयपुर शहर में अलग-अलग इलाकों में हुई आतिशबाजी के कारण जयपुर का प्रदूषण स्तर में मामूली सी बढ़ोतरी हुई। हालांकि अभी भी जयपुर की हवा स्वस्थ बनी हुई है। लेकिन जयपुर का एक्यूआई स्कोर जो गत दिनों लॉक डाउन के बाद गिरकर 50 से 60 के बीच में पहुंच गया था उसमे रविवार रात बाद बढ़ोतरी हुई है।
आज सुबह जयपुर का एक्यूआई 70 के स्कोर को पार कर गया। आज सुबह 7 बजे जयपुर का ओवरऑल एक्यूआई स्कोर 72 दर्ज किया गया। वहीं जयपुर में आज सबसे ज्यादा प्रदूषण एमआई रोड के जयपुर कमिश्नरेट पर लगे मीटर में दर्ज हुआ। रविवार से पहले इसी जगह सबसे कम प्रदूषण था और इस मीटर में एक्यूआई 50 से 54 के बीच दर्ज किया गया था। लेकिन आज सुबह जयपुर कमिश्नरेट पर लगे प्रदूषण मापने के मीटर में प्रदूषण के लेवल में बढ़ोतरी दर्ज की गई और यहां पर एक्यूआई स्कोर 78 दर्ज किया गया तो शास्त्री नगर में लगे मीटर में एक्यूआई कम आया। यहां गत दिनों में प्रदूषण का स्तर 60 के करीब था जो आज 68 एक्यूआई दर्ज किया गया तो आदर्श नगर में लगे मीटर में आज सुबह एक्यूआई स्कोर 70 दर्ज किया गया। यहां भी गत दिनों में लॉक डाउन के बाद से एक्यूआई स्कोर 50 से 60 के बीच ही था। लेकिन कल आतिशबाजी के बाद करीब 10 से 20 अंक की वृद्धि एक्यूआई स्कोर में हुई हैं।
लॉक डाउन के बाद बदल गई शहर की आबोहवा
कोरोना संक्रमण के कारण शहर में हुए लॉक डाउन की वजह से जयपुर की आबोहवा में बदलाव आया था। कभी जिस जयपुर में प्रदूषण का स्तर 200 से 300 के बीच तक रहता था वह प्रदूषण का स्तर करीब 50 एक्यूआईए स्कोर पर आ गया था। शहर में ट्रैफिक बंद होने और उद्योग धंधे कारखाने बंद होने से शहर की हवा एकदम शुद्ध हो चली है। पर्यावरण विदों का कहना है कि शहर में हुई आतिशबाजी के कारण शहर के एक्यूआई स्कोर में हल्की सी बढ़ोतरी हुई है। हालांकि इससे घबराने की जरूरत नहीं है। क्योंकि अभी भी शहर की हवा स्वास्थ्यवर्धक बनी हुई है। आगामी दिनों में शहर के प्रदूषण में बढ़ोतरी हो सकती है क्योंकि लॉक डाउन में भी जरूरी सामान के वाहनों को परमिशन मिलने के बाद यह वाहन चलना शुरू हो जाएंगे। ऐसे में प्रदूषण का स्तर ऐसे ही बना रहेगा और 70 के करीब आया यह स्कोर अब लगातार इसी लेवल पर बना रहेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो