scriptआठ शहरों में होगी प्रदूषण की जांच | Pollution will be investigated in eight cities | Patrika News

आठ शहरों में होगी प्रदूषण की जांच

locationजयपुरPublished: Oct 17, 2019 06:50:15 pm

Submitted by:

Ankit

केंद्रीय पोल्यूशन बोर्ड को भेजी जाएगी रिपोर्ट

आठ शहरों में होगी प्रदूषण की जांच

आठ शहरों में होगी प्रदूषण की जांच

जयपुर.दिवाली पर जलाए जाने वाले पटाखों के धुएं से निकलने वाले खतरनाक तत्वों का पता लगाने के लिए राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल बोर्ड इस बार विशेष वायु गुणवत्ता सूचकांक मॉनिटरिंग करवाएगा। यह मॉनिटरिंग प्राइवेट लैबोरट्री के जरिए होगी जिसकी रिपोर्ट केन्द्रीय पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड को भेजी जाएगी। सीएसओ राजकुमार शर्मा ने बताया कि बोर्ड ने इसके लिए कवायद शुरू कर दी है। जयपुर, जोधपुर, कोटा, उदयपुर, अलवर, भरतपुर, भिवाड़ी और चित्तौडगढ़़ में दिवाली से पूर्व और 27 अक्टूबर को दिवाली के बाद वायु गुणवत्ता सूचकांक की मॉनिटरिंग की जाएगी।
—————
खतरनाक तत्वों की होगी जांच

शहर में पीएम 2.5 मॉनिटर, यूवी विजिबल स्पेक्ट्रोमर्स, आईसीपी एमएस मशीनों के लिए मॉनिटरिंग होगी। इससे हवा में पीएम (पर्टिकुलेट मैटर) 2.5, 10 सल्फर डाई ऑक्साइड, नाइट्रोजन डाई आक्साइड के साथ साथ पर्यावरण के साथ साथ इंसानों के नुकसान पहुंचाने वाले खतरनाक तत्व लेड, निकल, बैरियम, आयरन, स्ट्रोनियम की मात्रा भी पता चलेगी।
———-
मिला था 37 वां स्थान
आईक्यू एयर विजुअल और ग्रीनपीस की ओर से जारी विश्व के सबसे प्रदूषित टॉप 50 की सूची में जयपुर का 37वां स्थान है। बीते साल जनवरी से दिसम्बर तक 2.5 पीएम कणों का औसत स्तर 67.6 रहा। जोधपुर और पाली में भी प्रदूषण की स्थिति बदहतर है। 2018 में जयपुर में सबसे ज्यादा प्रदूषण जून और जनवरी में रहा। विश्व सूची के हिसाब से प्रदेश में जोधपुर की आबोहवा सबसे खराब है। इस सूची में जोधपुर का 12 वां स्थान है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो