पूनिया और बोहरा ने भरा नामांकन

vinod saini

Publish: Apr, 16 2019 12:54:03 AM (IST)

Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

- जयपुर ग्रामीण से कांग्रेस प्रत्याशी हैं कृष्णा पूनिया
- जयपुर शहर से भाजपा प्रत्याशी हैं रामचरण बोहरा
- नामांकन के छठे दिन 7 प्रत्याशियों ने भरा नामांकन

जयपुर। लोकतंत्र के सबसे बड़े उत्सव लोकसभा चुनाव-2019 के लिए जयपुर सोमवार को नारों और राजनीति के रंग में रंगा रहा। कांग्रेस से जयपुर ग्रामीण क्षेत्र प्रत्याशी कृष्णा पूनिया ने रिटर्निंग अधिकारी (अतिरिक्त जिला कलेक्टर प्रथम) इकबाल खान के समक्ष नामांकन दाखिल किया। वहीं, जयपुर शहर सीट से वर्तमान सांसद भाजपा प्रत्याशी रामचरण बोहरा ने जिला निर्वाचन अधिकारी व जयपुर शहर रिटर्निंग अधिकारी जगरूप सिंह यादव को नामांकन पत्र सौंपा।

कलेक्ट्रेट में नामांकन प्रक्रिया के छठे दिन कांग्रेस की कृष्णा पूनिया और भाजपा के रामचरण बोहरा ने सड़क और जनसभा के जरिए दमखम दिखाया। समर्थकों ने जमकर नारेबाजी की। आतिशबाजी भी की गई। नामांकन कक्ष के बाहर नारेबाजी करने पर पुलिस ने बाहर भी निकाला। नामांकन के बाद बोहरा ने कहा कि जयपुर विकास के पथ पर आगे बढ़ा है। विकास के मुद्दों के साथ ही लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे। वहीं, कृष्णा पूनिया ने कहा कि पिछले पांच साल में विकास के काम नहीं हुए हैं। पांच साल झूठे जुमले और वादों में बीते हैं।

- विधायकों का कक्ष में समर्थन

दोनों ही प्रत्याशियों के साथ में कई विधायक भी आए। इसमें रामचरण बोहरा के साथ सांगानेर विधायक अशोक लाहोटी, विद्याधर नगर विधायक नरपत सिंह राजवी, मालवीय नगर विधायक कालीचरण सराफ, बगरू के पूर्व विधायक कैलाश वर्मा और किशनपोल से पूर्व विधायक मोहन लाल गुप्ता साथ रहे। वहीं, कृष्णा पूनिया के साथ कृषि मंत्री लालचंद कटारिया, मोटर गैराज मंत्री राजेंद्र यादव, विधायक शकुंतला रावत, विधायक इंद्राज गुर्जर और पूनिया की सास भी साथ रही।

- लाहोटी नहीं आए सामने
कलेक्टर जगरूप सिंह यादव और विधायक अशोक लाहोटी में पिछले दिनों आचार संहिता के उल्लंघन को लेकर विवाद हुआ था। विधायक ने कलेक्टर को कांग्रेस का पक्ष लेने और चुनाव लडऩे के लिए कहा था। इस पर कलेक्टर ने भी जवाब दिया। इसका असर बोहरा के नामांकन के दौरान दिखा। लाहोटी नामांकन कक्ष के अंदर तो आए, लेकिन वे कलेक्टर से दूर ही बैठे रहे। लाहोटी ने नामांकन के बाद कक्ष से बाहर जाते-जाते कलेक्टर पर तंज कसते हुए मीडिया से कहा- उनसे चुनाव के बारे में भी पूछ लो।

- छठे दिन सात नामांकन
सोमवार को नामांकन का छठा दिन था। कांग्रेस और भाजपा के अलावा पांच अन्य उम्मीदवारों ने भी नामांकन प्रस्तुत कर दावेदारी दिखाई। इसमें जयपुर शहर से राष्ट्रीय जनक्रांति पार्टी के आबिद अहमद, राष्ट्रीय समता विकास पार्टी के पंडित त्रिलोक तिवाड़ी के अलावा निर्दलीय मनोज कुमार जोशी, राम नारायण यादव, विनय कुमार वर्मा ने भी पर्चा दाखिल किया।

- पूनिया के पास 2.65 करोड़ की संपत्ति
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से वर्ष 2002 में स्नातक करने वाली कृष्णा पूनिया के नामांकन पत्र के अनुसार उनके पास कुल मिलाकर 2 करोड़ 65 लाख 75 हजार 842 रुपए की संपत्ति है। इनमें सकल कुल मूल्य 1 करोड़ 63 लाख 75 हजार 842 रुपए और 1 करोड़ 22 लाख रुपए की भूमि है। वहीं उनके पति वीरेंद्र पूनिया का सकल कुल 21 लाख 60 हजार और 50 लाख रुपए की भूमि है। पूनिया की तरफ से वर्ष 2013 राजस्थान विधानसभा चुनाव में नामांकन पत्र के मुताबिक अभी स्वयं के सकल कुल मूल्य में 1 लाख 34 हजार की कमी आई है। वहीं, भूमि की कीमत 2 लाख रुपए बढ़ी है।

- बोहरा की संपत्ति घटी, पत्नी की बढ़ी

वर्तमान सांसद रामचरण बोहरा की संपति में गिरावट आई हैं। वर्ष 2014 में नामांकन के दौरान उनकी सकल संपति 2 करोड़ 72 लाख 64 हजार 208 रुपए थी, जो इस बार के नामांकन में 2 करोड़ 63 लाख 13 हजार 438 रुपए रह गई हैं। वहीं, भूमि के कुल मूल्य में भी 199 लाख रुपए की गिरावट आई है। वहीं, उनकी पत्नी की संपत्ति की सकल संपत्ति गत नामांकन की तुलना में 77 लाख रुपए बढ़कर अब 1 करोड़ 7 लाख 95 हजार रुपए हो गई हैं। भूमि का मूल्य 48 लाख रुपए बढ़ा है।

 

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned