script

ठेकेदार ने अंधेरे का फायदा उठाकर नलकूप खुदाई में डाले घटिया किस्म के पाइप, ग्रामीणों ने फिर निकलवाएं, जलदाय विभाग ने ठेकेदार फर्म पर कराया मामला दर्ज

locationजयपुरPublished: Nov 19, 2017 08:26:25 pm

Submitted by:

Arun sharma

घटिया किस्म के पाइप डालने का आरोप

Poor pipe inserted in borewell
राड़ावास (जयपुर)। ग्राम हनुतिया के देवनारायण मंदिर परिसर में जलदाय विभाग की ओर से लगवाए जा रहे नलकूप खुदाई में ठेकेदार की ओर से रात के अंधेरे में घटिया किस्म के पाइप डालने के मंसूबों पर ग्रामीणों की सजगता से पानी फिर गया। उपखण्ड प्रशासन को शिकायत करने पर शनिवार देर रात प्रशासन ने मौके पर पहुंचकर कार्य रुकवा दिया। रविवार सुबह बोरिंग में डाले गए पाइपों को बाहर निकलवाकर जांच की तो हल्के पाए गए। जलदाय विभाग ने अमरसर थाने में फर्म पर धोखाधड़ी का मामला दर्ज कराया है।
यह भी पढ़े: नि:शुल्क दवा योजना: दवाओं का नाम मालूम है, कंटेट नहीं, मरीज छोड़ दवा बांट रहे नर्सिंगकर्मी

साढ़े 09 लाख की पेयजल योजना
जलदाय विभाग की ओर से हनुतिया के देवनारायण मंदिर परिसर में पेयजल व्यवस्था के लिए 9.50 लाख रुपए की लागत से बोरिंग, बिजली व पाइप लाइन योजना स्वीकृत की गई है। शनिवार को मंदिर परिसर में ठेकेदार फर्म ने बोरिंग मशीन लगाकर कार्य शुरू करा दिया। फर्म की ओर से विभागीय अधिकारियों से सत्यापन के लिए तय मापदण्ड वाले पाइप मौके पर डाल दिए, जबकि बोरिंग में हल्के पाइप डाल दिए।
यह भी पढ़े: रामगढ़ बांध ने पानी के बिना खोया वैभव, अब मगरमच्छों और आमजन को खतरा

कृष्ण कुमार गुर्जर, कजोड़मल, प्रभु यादव, सुभाष गुर्जर ने विरोध किया और प्रशासन से शिकायत की। रविवार सुबह अधिशासी अभियंता जलदाय शाहपुरा रामकरण मीणा, तहसीलदार शाहपुरा सूर्यकान्त शर्मा, नायब तहसीलदार अमरसर भीमसिंह सैनी, सहायक अभियंता बंशीधर, अमरसर थाना प्रभारी उदय सिंह मौके पर पहुंचे। जाट युवा मंच के प्रदेश उपाध्यक्ष धर्मसिंह खोखर, रणवीर सेना के लोकेश चौधरी ने डाले गए पाइपों को बाहर निकाल कर जांच की मांग की। इस पर प्रशासन ने मशीन बुलाकर पाइपों को बाहर निकाला।
यह भी पढ़े: स्कूल का हाल: बच्चे खूब पढऩा चाहते हैं, लेकिन विपरीत हालातों के चलते पढ़ नहीं पा रहे, शिक्षक पर्याप्त ना भवन, कैसे पढ़े

मोटाई व वजन दोनों कम
बोरिंग से बाहर निकाले गए पाइपों की जांच की तो पाइपों की क्वालिटी हल्की निकली। जलदाय अधिकारियों ने बताया कि तय मापदण्डों के अनुसार 5.4 एमएम मोटाई व 6 मीटर लम्बाई व करीब 120 किलो वजनी पाइप होने चाहिए थे, लेकिन ऐसा नहीं पाया गया। पुलिस ने पाइप जब्त कर लिए।
यह भी पढ़े: निम्स यूनिवर्सिटी में अतिक्रमण के खिलाफ जेडीए की कार्रवाई : भरभराकर गिरी चार मंजिला इमारत, इमारतों का मलबा हटाना चुनौती


इनका कहना है…
जलदाय विभाग के अधिशासी अभियंता ने कृष्णा एंटरप्राइजेज ठेकेदार प्रहलाद यादव के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज करवाया है। मामला दर्ज कर अनुसंधान शुुरू कर दिया है। मौके से कम्प्रेशर और बोरिंग मशीन समेत पाइपों को जब्त कर लिया है।
कमलेश सैनी, सहायक उपनिरीक्षक, थाना अमरसर
यह भी पढ़े: कार्मिकों के टोटे से जूझता डाकघर, काम बढ़ा, नहीं बढ़े पद

बिचौलियों को दलाली नहीं मिलने और राजनीति द्वेषता से मामला दर्ज हुआ है। आरोप गलत है।
प्रहलाद यादव, कृष्णा एन्टरप्राइजेज

ट्रेंडिंग वीडियो