‘पत्रिका मास्टर-की’ अभियान: ‘परीक्षाओं में अच्छे अंक लाने के लिए सकारात्मक सोच जरूरी’

विद्यार्थियों को सशक्त बनाने के दिए जाएंगे टिप्स

By: dinesh

Published: 07 Mar 2020, 07:50 AM IST

जयपुर। स्वर्णिम भारत ( Swarnim Bharat ) मुहिम के तहत पत्रिका समूह के स्थापना दिवस (सात मार्च) पर ‘पत्रिका मास्टर-की’ अभियान शुरू किया जाएगा। बच्चे देश का भविष्य हैं और स्वर्णिम भारत के संवाहक भी। इनका सकारात्मक और ऊर्जावान रहना जरूरी है। इनकी परीक्षा की तैयारियां बेहतर हों, तनाव से दूरी तथा परीक्षा प्रबंधन अच्छे से कर पाएं आदि मूलमंत्रों के जरिए ‘पत्रिका मास्टर की’ अभियान के तहत छात्र-छात्राओं को सशक्त बनाना है। इस थीम पर आयोजित होने वाले अभियान के दौरान सरकारी स्कूलों के विषय विशेषज्ञ, वरिष्ठ शिक्षाविद और अनुभवी शिक्षक छात्रों को तनाव प्रबंधन, एकाग्रता से परीक्षा देने तथा परीक्षाओं के प्रश्न-पत्र हल करने के साथ ही भविष्य में आगे बढऩे जैसे महत्वपूर्ण टिप्स देंगे।शिक्षक रामेश्वर प्रसाद शर्मा ने छात्रों को सलाह दी कि वे भी परीक्षा के दिनों में चिंता के शिकार हो रहे हों तो कुछ उपायों से चिंता दूर करने में सहायता मिल सकती है। परीक्षा की तैयारी की शुरुआत से लेकर परिणाम आने तक सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाएं। दिन की शुरुआत सकारात्मक विचार से करें।

परीक्षा परिणाम के आधार पर योग्यता का आकलन गलत
कुछ अभिभावक परीक्षा परिणाम के आधार पर ही छात्रों की योग्यता का आकलन करते हैं, इससे बच्चों में हीन भावना पैदा होती है। यह कहना है राष्ट्रपति सम्मान प्राप्त शिक्षक रामेश्वर प्रसाद शर्मा का। उन्होंने बताया कि जीवन के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण रखने वालों को ही सफलता प्राप्त हुई है। इतिहास ऐसे उदाहरणों से भरा पड़ा है, जिसमें ऐसे लोग सफ ल हुए हैं। जिनकी परीक्षाओं में परिणाम उत्साहवर्धक नहीं थे। सकारात्मक चिंता की उपस्थिति छात्र की क्रियाशीलता को बढ़ाती है, लेकिन जब यह नकारात्मक होने लगती है तो यह हमारी मानसिक-शारीरिक क्षमता तथा अध्ययन को प्रभावित करने लगती है।

कैसे हल करें पर्चा ?
प्रश्न पत्र पढऩे के बाद यह देखें कि कौनसे प्रश्न आपको सबसे बेहतर आते हैं। उन्हें सबसे पहले करें, चाहे वह किसी भी नंबर का प्रश्न हो। कोशिश करें कि प्रश्न छूटें नहीं। समझ के अनुसार उन्हें हल करने की कोशिश करें।

mera swarnim bharat
Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned