scriptइंटर्नशिप के बाद खुद से करें सवाल | post internship | Patrika News

इंटर्नशिप के बाद खुद से करें सवाल

locationजयपुरPublished: Apr 19, 2020 07:33:08 am

Submitted by:

Kiran Kaur

आपकी इंटर्नशिप का सबसे अच्छा हिस्सा क्या था? यदि आपके इंटर्नशिप का सबसे अच्छा हिस्सा ऑनलाइन डेटा पर शोध था, तो आपको अपने डिजिटल अनुसंधान कौशल का उपयोग करते हुए पेड जॉब की तलाश करनी चाहिए।

किसी भी नौकरी से पहले आपको इंटर्नशिप करनी होती है ताकि इंडस्ट्री के बारे में आपको थोड़ी समझ बन सके। बिना किसी जानकारी के आप किसी भी नौकरी की शुरुआत नहीं कर सकते। देश के ज्यादातर संस्थान इसे जरूरी भी मानते हैं लेकिन यह भी जरूरी नहीं कि आप जहां इंटर्नशिप करें वहां आपको सब कुछ सीखने को मिल जाए क्यूंकि आपके मेंटॉर के पास भी समय की एक समय सीमा है जिसमें उन्हें दफ्तर की जिम्मेदारी को भी निभाना होता है। ऐसे में अपने कॅरियर के लिहाज से पोस्ट-इंटर्नशिप अपने आप से ये सवाल करें :
पहला सवाल, आपको इंटर्नशिप से क्या आप उम्मीद थी? यदि ऐसा नहीं था, तो यह पता करें कि क्यों। शायद आपके पर्यवेक्षक ने आपको बहुत सारी इलेक्ट्रॉनिक फाइलिंग और आयोजन करने के लिए दिया था और इसीलिए आप उतना नहीं सीख पाए जितना आप चाहते थे।
दूसरा सवाल, आपकी इंटर्नशिप का सबसे अच्छा हिस्सा क्या था? यदि आपके इंटर्नशिप का सबसे अच्छा हिस्सा ऑनलाइन डेटा पर शोध था, तो आपको अपने डिजिटल अनुसंधान कौशल का उपयोग करते हुए पेड जॉब की तलाश करनी चाहिए।
तीसरा सवाल, इंटर्नशिप का सबसे खराब हिस्सा क्या था? यदि सबसे खराब हिस्सा कॉर्पोरेट मीटिंग्स में बहुत अधिक समय बिताना था, तो आप जानते हैं कि भविष्य में आपके लिए एक बेहतर जॉब अधिक स्वतंत्रता और कम संरचना के वाले अनौपचारिक वातावरण में होगी।
आप अपनी इंटर्नशिप को 1 से 10 के पैमाने पर कैसे रेट करेंगे? एक बार जब आप इंटर्नशिप को रेट करते हैं तो आप बेहतर तरीके से इस बात पर भरोसा कर सकते हैं कि आपकी रुचि किस तरह के काम के माहौल के साथ है। 7 से नीचे किसी भी स्कोर का मतलब है कि इंटर्नशिप आपके लिए उपयुक्त नहीं थी और आपको यह पता लगाने की आवश्यकता है कि क्यों। कुछ लोग तब सबसे अच्छा सीखते हैं जब वे स्वतंत्र रूप से काम करते हैं जबकि अन्य को बहुत अधिक मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है।
आपको क्या ज्ञान और कौशल हासिल हुआ और भविष्य में उन्हें लागू करने की आपकी क्या योजना है? अब जब आप जानते हैं कि आपको किस तरह का कार्य वातावरण पसंद है, साथ ही किस तरह का बॉस है, तो इसे एक्सेस करना आसान है।

ट्रेंडिंग वीडियो