डाकघर के अफसर आईआईएम इंदौर में सिखेंगे गुर

अंग्रेजों के जमाने से चले आ रहे डाकखाने के अधिकारियों (Post office officers ) को समय के साथ अपडेट (update over time) रखने और अन्य बहुराष्ट्रीय कंपनियों से प्रतिस्पर्धा (Competition from MNCs) करने के लिए सरकार ने भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) इंदौर के साथ करार किया है। इसके तहत इंडियन पोस्टल सर्विस (आईपीएस) अधिकारियों को आईआईएम इंदौर में विभाग के उत्पादों की मार्केटिंग करने के अलावा बेहतरीन तरीके से जनता के समक्ष डाकघर की छवि रखने के गुर सिखाए (tricks will be taught) जाएंगे।

By: vinod

Published: 09 Jun 2021, 09:35 PM IST

जोधपुर। अंग्रेजों के जमाने से चले आ रहे डाकखाने के अधिकारियों ((Post office officers )) को समय के साथ अपडेट रखने और अन्य बहुराष्ट्रीय कंपनियों से प्रतिस्पर्धा (Competition from MNCs) करने के लिए सरकार ने भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) इंदौर के साथ करार किया है। इसके तहत इंडियन पोस्टल सर्विस (आईपीएस) अधिकारियों को आईआईएम इंदौर में दो सप्ताह का प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्हें डाक विभाग के उत्पादों की मार्केटिंग करने के अलावा बेहतरीन तरीके से जनता के समक्ष डाकघर की छवि रखने के गुर सिखाए (tricks will be taught) जाएंगे।

कोविड-19 के चलते फिलहाल आइआइएम इंदौर की ओर से आईपीएस अधिकारियों की ऑनलाइन कक्षा शुरू की गई है। इसमें मार्केटिंग, बिक्री का प्रबंधन, ग्रामीण मार्केट का समझना, व्यवसायिक सोच, सफल उत्पाद तैयार करना, वार्ता, संचार, बिजनेस एनालिटिक्स, बिग डाटा एनालिटिक्स के अलावा बैंकिंग और इंश्योरेंस उत्पादों में आ रही नई चुनौतियों से निपटने का प्रबंधन बताया जा रहा है।
गौरतलब है कि देश में डाक सेवाएं अभी भी परंपरागत तौर से ही संचालित हो रही हैं। विभाग ने करीब ढाई साल पहले इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आईपीपीबी) की भी स्थापना कर दी। बीमा योजनाएं पहले से हैं, लेकिन व्यवसायिक रवैया नहीं होने से विभाग उतनी प्रगति नहीं कर पा रहा है।

मध्यम से वरिष्ठ अधिकारियों का प्रशिक्षण

आईआईएम इंदौर में मध्यम से लेकर वरिष्ठ अधिकारियों का प्रशिक्षण दिलाया जाएगा, जिससे वे अपना कौशल विकसित कर सके। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग और बिग डाटा एनालिटिक्स के युग में उनको अपने उत्पाद का विश्लेषण करने और उसे बेहतर तैयार करने की रणनीति सिखाई जाएगी।

बेहतर होगा प्रबंधन
आईआईएम इंदौर में मिड लेवल से सीनियर तक का प्रशिक्षण शुरू किया गया है। इससे प्रबंधन बेहतर होगा।

सचिन किशोर, पोस्टमास्टर जनरल, राजस्थान डाक परिमण्डल (पश्चिमी क्षेत्र)

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned