बच्चों ने दिया शत-प्रतिशत मतदान करने का संदेश

Amit Pareek

Publish: Nov, 10 2018 07:05:02 PM (IST)

Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

चूरू के सरदारशहर में इस बार विधानसभा चुनाव में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए निर्वाचन आयोग अलग अलग अभियानों के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक करने का काम कर रहा है। सरदारशहर के मीणा के कुआं स्थित एक गली की छोटी छोटी बेटियों ने एक अनोखी पहल की है। गली की दर्जनभर बेटियों ने मतदाताओं को जागरूक करने के लिए पोस्टर बनाकर गली में चिपकाए। साथ ही रंगोली बनाकर मतदाताओं को जागरूक करने का प्रयास कर रही हैं। छोटे-छोटे बच्चों की इस पहल से हर कोई इन बच्चों की प्रशंसा कर रहा है। बच्चों ने बताया कि चुनाव नजदीक हंै इसलिए अपनी सरकार बनाने के लिए हम सभी को मतदान करना चाहिए। साथी बिना किसी प्रलोभन के आएं और एक अच्छे व्यक्ति को वोट करना चाहिए। हालांकि हमारी उम्र अभी मतदान करने की नहीं हुई है लेकिन हमें पता है कि मतदान का क्या महत्व है, मतदान से हमारे भविष्य पर बहुत असर पड़ता है इसलिए हम सभी से यह निवेदन करते है कि सभी को 7 दिसंबर को अपना समय निकाल कर मतदान अवश्य करना करें और जाति, धर्म, से ऊपर उठकर करें।
इसी उद्देश्य से हमने पोस्टर बनाकर गलियों में इन पोस्टर को चिपकाया है हमेंंं यकीन है इन पोस्टरों को देख कर हमारे शहर के लोग 7 दिसंबर को जरूर मतदान करेंगे और देश के इस लोकतंत्र के पर्व में अपनी भागीदारी निभाएं।
इस दौरान बच्चों ने कविताएं भी बनाई और अपनी कविताओं के माध्यम से भी लोगों को जागरूक करने का काम किया। छोटी बच्चियों की इस पहल से उनके परिजन भी खुश नजर आए। उनके परिजनों ने बताया कि बच्चों ने हमसे आकर पूछा कि मतदान क्या होता है, वोट डालना क्यों जरूरी होता है तब बच्चों को हम ने बताया कि मतदान के माध्यम से नई सरकारी बनती है और मतदान से हम अपने नेताओं को चुनते हैं इसलिए मतदान बहुत ही आवश्यक है ।
इससे पहले भी बच्चों ने दिवाली के अवसर पर अनेक पोस्ट बनाकर गलियों में चिपकाए थे। इसी से प्रेरित होकर इस बार बच्चों ने मतदान करने के लिए लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से पोस्टर बनाकर दीवारों पर चिपकाए। इस अभियान में निवेदिता सिंह, राधा मित्तल, रितिका रुथला, सुचिता मित्तल, पलक मित्तल, मानसी, हिमांग आदि ने पोस्टर बनाकर संदेश दिया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned