कोरोना वायरस के बीच अब मंडराने लगा नए संक्रमण का खतरा, इन लोगों को सताने लगा डर

कोरोना वायरस ( Coronavirus ) के बीच अब नए संक्रमण का खतरा मंडराने लगा है। लोकडाउन के चलते पोल्ट्री फार्म ( Poultry Farm ) से अब शहर में होने वाली मुर्गियों और अंडों की सप्लाई बंद हो गयी हैं। जिससे पोल्ट्री फार्म में रखे अंडे सड़ने लगे हैं...

By: dinesh

Published: 29 Mar 2020, 09:29 AM IST

जयपुर। कोरोना वायरस ( coronavirus ) के बीच अब नए संक्रमण का खतरा मंडराने लगा है। लोकडाउन के चलते पोल्ट्री फार्म ( Poultry Farm ) से अब शहर में होने वाली मुर्गियों और अंडों की सप्लाई बंद हो गयी हैं। जिससे पोल्ट्री फार्म में रखे अंडे सड़ने लगे हैं। वहीं मुर्गियों के लिए खाने के दाने की सप्लाई नहीं होने से अब इन पर भूख से मरने का खतरा मंडराने लगा लगा है।

जैतपुरा गांव के पोल्ट्री फार्म संचालक अजय सिंह ने बताया कि फार्म में करीब 15 हजार से ज्यादा मुर्गियां हैं। इनका दाना अब खत्म हो गया है। वही जो अंडे मुर्गियों ने दिए थे वह सप्लाई नहीं हो पा रहे है जिससे वह अब सड़ने लगे हैं। ऐसे में अब पोल्ट्री फार्म मलिकों के सामने अंडे सड़ने और मुर्गियों के मरने का सिलसिला शुरू होने से संक्रमण फैलने का खतरा मंडराने लगा हैं। क्योंकि अंडे खराब हुए औऱ मुर्गियां मरने लगी तो दोनों ही सड़ने लगेंगे और इन पर कीड़े भी लग जाएंगे। इसके बाद समस्या यह होगी कि सड़ी हुई इस सामग्री का वह निस्तारण कैसे कर पाएंगे।

लॉक डाउन के बीच शहर में नहीं हो रही सप्लाई
लाॅकडाउन के कारण जयपुर जिले सहित प्रदेश भर के करीब एक हजार से अधिक पाेल्ट्री फार्म में इन दिनों लाखों की संख्या में मुर्गियां बंद हैं। एक पोल्ट्री फार्म में करीब 15 हजार से 20 हजार की संख्या में मुर्गियां है। इन मुर्गियाें काे राेजाना 3 से 4 बार दाना दिया जाता है, पानी की व्यवस्था हाेती है। लाॅकडाउन के कारण पिछले दिनाें से पेटपूजा नहीं हाेने से इन मुर्गियाें के मरने का अंदेशा है। फार्म पर लाखाें की तादाद में अंडाें का स्टाॅक है, जाे बाजाराें मे बिक्री के लिए आना था लेकिन लाॅकडाउन के कारण ये बाजार में नहीं आ सका। मुर्गियाें के मरने के अंदेशा के साथ अंडाें की सड़ने से स्थिति आैर ज्यादा भयावह हाे सकती है। हालांकि पाेल्ट्री फाॅर्म एसाेसिएशन ने सरकार से समस्या का निस्तारण करने के लिए गुहार की हैं।

लोकडाउन के चलते घर में बंद संचालक
पोल्ट्री फार्म संचालक लोकडाउन के चलते घरों में ही हैं। वहीं अधिकत्तर किसानों के फार्महाउस उनके घर की दूरी पर है। कुछ संचालकों को तो घर से वहां गए करीब 4 दिन हो गए है। जिन्हें तो पता भी नहीं कि मुर्गियां किस हालात में है। पाेल्ट्रीफार्म मालिकों के कहना है कि आगामी दिनाें में यहीं हालात रहे तो मुर्गियां मरने आैर अंडाें के सड़ने के कारण महामारी फैल सकती है।

coronavirus
dinesh Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned