scriptपांच सितम्बर को होगी शाही ट्रेन की शुरुआत, पहली बार में 30 सैलानी आएंगे गुलाबी नगरी | pow starts on Five september for tourists | Patrika News

पांच सितम्बर को होगी शाही ट्रेन की शुरुआत, पहली बार में 30 सैलानी आएंगे गुलाबी नगरी

locationजयपुरPublished: Aug 26, 2018 09:26:18 pm

Submitted by:

Ashwani Kumar

पहले फेरे में 30 सैलानी इस शाही ट्रेन में सफर करते हुए नई दिल्ली से गुलाबी नगरी पहुंचेंगे। निगम के अधिकारी 60 फीसदी तक की बुकिंग होने के दावा कर रहे हैं।

000

पांच सितम्बर को होगी शाही ट्रेन की शुरुआत, पहली बार में 30 सैलानी आएंगे गुलाबी नगरी

जयपुर. राजस्थान पर्यटन विकास निगम (आरटीडीसी) की ओर से संचालित की जाने वाली पैलेस ऑन व्हील्स की शुरुआत पांच सितम्बर से होने जा रही है। इसकी तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। पहली बार में 30 सैलानी इस शाही ट्रेन में सफर करते हुए नई दिल्ली से गुलाबी नगरी पहुंचेंगे। निगम के अधिकारी इस बार 60 फीसदी तक की बुकिंग होने के दावा कर रहे हैं। साथ ही इन अधिकारियों का यह भी कहना है कि जैसे ही देश में यूरोपीय देशों से आने वाले पर्यटकों की संख्या बढेगी तो शाही ट्रेन में सफर करने वालों की संख्या भी बढेगी।

अजमेर में मेंटिनेंस के बाद अब पैलेस ऑन व्हील्स 22 गोदाम पर खड़ी है। यहां पर आरटीडीसी की ओर से ट्रेन के इंटीरियर का काम कराया जा रहा है। हालांकि, शाही ट्रेन के बाथरूम से टाइलों को हटाकर कोरियन प्लाई लगाने की बात किसी के गले नहीं उतर रही है। इस ट्रेन को बने अभी दस साल भी नहीं हुए हैं।
30 यात्रियों के साथ पहला फेरा
नई दिल्ली से पहला फेरा सुबह शुरू होगा। पहले फेरे के लिए महज 30 यात्रियों की ही बुकिंग हो पाई है। जबकि 80 यात्री इसमें एक साथ सफर कर सकते हैं। वहीं पूरे पर्यटन सीजन की बात करें तो निगम अधिकारी 60 फीसदी बुकिंग होने का दावा कर रहे हैं।
शाही सफर का अहसास कराने वाली पैलेस ऑन व्हील्स के बुकिंग की बात करें तो बीते तीन सालों से 6़0 फीसदी का आंकड़ा नहीं छू सकी है। वर्ष 2015—16 में शाही ट्रेन ने 35 फेेरे लगाए। इस दौरान पूरे सीजन 48 फीसदी ही ऑक्यूपेंसी रही। वर्ष 2016—17 में 33 फेरों के दौरान ऑक्यूपेंसी 44 फीसदी ही रह गई। वहीं बीते साल की बात करें तो 33 फेरों में ऑक्यूपेंसी बढ़कर 57 फीसदी तक पहुंची है।

आने वाले दिनों में इसमें सैलानियों की संख्या में और इजाफा होगा। पिछले साल की तुलना में इस बार ज्यादा सैलानी के पैलेस आॅन व्हील्स में आने की उम्मीद है।
— प्रदीप बोहरा, सीजीएम, पीओडब्ल्यू
ये है शाही ट्रेन का मार्ग
-दिल्ली, जयपुर, सवाई माधोपुर, चित्तौड़, उदयपुर, जैसलमेर, जोधपुर, भरतपुर, आगरा और फिर दिल्ली।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो