नियमित पावर योग शरीर को बनाता मजबूत और ताकतवर

नियमित पावर योग शरीर को बनाता मजबूत और ताकतवर

Divya Sharma | Updated: 26 Jul 2019, 02:56:29 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

पावर योग एथलेटिक स्टाइल में है, जिसमें श्वास और अध्यात्म से ज्यादा स्ट्रेंथ और फ्लेक्सिबिलिटी पर जोर दिया जाता है।

४५ मिनट की समयावधि में प्रत्येक योगासन का अभ्यास २-३ मिनट करें।

पावर योग को लेकर लोगों के जहन में भ्रम है कि यह एडवांस्ड योग का हिस्सा है। असल में इस प्रकार के योग में कुल १५ योगासनों की श्रृंखला को अपनाया जाता है जिसे धीमी गति से करते हैं। पावर योग करने का मुख्य उद्देश्य बॉडी स्ट्रेंथ बढ़ाना और शरीर का संतुलन बनाए रखना है। जानें इस बारे में -

क्रमबद्ध योग श्रृंखला
इसमें १५ आसनों की क्रमबद्ध श्रृंखला शामिल है। ताड़ासन से शुरू होकर पादहस्तासन, बकासन, अधोमुखश्वानासन, चतुरासन, कपोतासन, एकपादप्रस्तारित पर्वतासन, वीरभद्रासन-।।, पर्वतासन, भुजंगासन/ ऊध्र्व मुखश्वानासन, एकपाद प्रस्तारित पर्वतासन, वीरभद्रासन-।।, पर्वतासन, कपोतासन, शशांकासन करते हैं। यह पूरी प्रक्रिया ४५ मिनट की समयावधि वाली होती है।


सतर्क रहें
विन्यास योग के तहत आने वाले इस योग में पावर योग के तहत बॉडी स्ट्रेंथनिंग पर काम किया जाता है। ऐसे में गर्भवती महिला के अलावा हाई बीपी, घुटने में दर्द या अन्य रोगों से पीडि़त व्यक्ति इसे न करें।


शारीरिक संरचना व रोग अनुसार योग में बदलाव
इस तरह के योगाभ्यास से पहले कुछ सूक्ष्म व्यायाम करते हैं। १५ योगासनों की श्रृंखला करने के दौरान बार-बार होने वाले अभ्यास के कुछ समय बाद इनमें बदलाव भी किया जाता है। साथ ही, यदि किसी रोग से पीडि़त व्यक्ति कोई योगासन न कर पाएं तो उनके लिए इस श्रृंखला में बदलाव भी करते हैं। ४५ मिनट की समयावधि के दौरान प्रत्येक योग को २-३ मिनट करते हैं और सांस लेने की प्रक्रिया धीमी रखते हैं। युवाओं के लिए खासकर योग है। युवाओं के लिए लाभकारी योग है। बुजुर्गों को शारीरिक क्षमता के अनुसार अभ्यास कराते हैं। ताकि दिक्कत न होलो फैट डाइट लेनी चाहिए।


अभिनव जोशी, योग एक्सपर्ट, जयपुर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned