स्मार्टफोन से करें पीपीएफ सहित अन्य बचत योजनाएं अपडेट, जानें कैसे होगा रजिस्ट्रेशन, क्या मिलेगा फायदा

पोस्ट ऑफिस ला रहा मोबाइल ऐप, किसान विकास पत्र से लेकर आरडी खातों में हो सकेगा ऑनलाइन फंड ट्रांसफर

जयपुर। पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) में पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) ( Personal Provident Fund (PPF) ) खाता खुलवाने या अन्य बचत योजनाओं में निवेश करने वालों के लिए अच्छी खबर है। जल्द ही उन्हें घर बैठे पोस्ट ऑफिस खातों के बैलेंस चेक करने की सुविधा मिलने वाली है। इसके अलावा वे घर बैठे ही बचत खातों से फंड पीपीएफ खाते में ट्रांसफर कर सकेंगे। डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट (डीओपी) पोस्ट ऑफिस बचत खाताधारकों के लिए मोबाइल बैंकिंग सर्विस उपलब्ध कराने जा रहा है। इसके लिए पोस्ट ऑफिस मोबाइल बैंकिंग ऐप उपलब्ध होगा। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आइपीपीबी) सेविंग्स अकाउंट के लिए मोबाइल बैंकिंग सुविधा पहले से है। अब यह पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट के लिए भी उपलब्ध होगी।

जल्द तारीख तय
डीओपी जल्द ही मोबाइल बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन और इसका एक्टिवेशन शुरू होने की तारीख का घोषणा करेगा। इस सुविधा के आने से लघु बचत योजनाएं जैसे किसान विकास पत्र, नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट आदि का संचालन आसान हो जाएगा।

ऐसे होगा रजिस्ट्रेशन
पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट के लिए मोबाइल बैंकिंग एक्सेस करने के लिए सबसे पहले खाताधारक को पोस्ट ऑफिस सेविंग्स बैंक एटीएम/इंटरनेट/मोबाइल बैंकिंग एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा। अगर किसी अकाउंट होल्डर ने पहले से केवाइसी पूरी करा रखी है तो उसे फिर से इस फॉर्म को सबमिट करने के बाद नई केवाइसी करानी होगी।

क्या-क्या हो सकेगा

- पोस्ट ऑफिस बचत खातों के लिए मोबाइल बैंकिंग सर्विस के जरिए बैलेंस, एनएससी, रिकरिंग डिपॉजिट (आरडी), ऋण आदि की जानकारी देखी जा सकेंगी

- बचत खाता और पीपीएफ के लिए ट्रांजेक्शन समेत मिनी स्टेटमेंट देखा जा सकेगा, एक पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट से फंड को दूसरे पोस्ट ऑफिस बचत खाते में ट्रांसफर किया जा सकेगा

- सेविंग्स अकाउंट से आरडी या पीपीएफ खाते में फंड ट्रांसफर किया जा सकेगा। वहीं मोबाइल बैंकिंग से पोस्ट ऑफिस में नई आरडी खुलवाना और टाइम डिपॉजिट में पैसे जमा करना भी आसान हो जाएगा।

pushpendra shekhawat
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned