script7 घंटे बंद, फिर बदल जाएगा जयपुर हवाई अड्डा! | The Boeing 747 will also landed in Jaipur | Patrika News

7 घंटे बंद, फिर बदल जाएगा जयपुर हवाई अड्डा!

locationजयपुरPublished: Sep 13, 2016 09:17:00 pm

Submitted by:

Ajay Sharma

सात घंटे बंद रहने के बाद जयपुर हवाई अड्डा नए रूप में सामने आएगा। नए रूप के बाद जयपुर हवाई अड्डे पर बड़े विमानों का संचालन शुरू हो जाएगा। यह बंद बुधवार रात से होगा जब एयरपोर्ट का रनवे सात घंटे तक बंद रहेगा। इस दौरान करीब 200 कर्मचारी रातभर काम करेंगे।

The Boeing 747 will also landed in Jaipur

The Boeing 747 will also landed in Jaipur

जयपुर. सात घंटे बंद रहने के बाद जयपुर हवाई अड्डा नए रूप में सामने आएगा। नए रूप के बाद जयपुर हवाई अड्डे पर बड़े विमानों का संचालन शुरू हो जाएगा। यह बंद बुधवार रात से होगा जब एयरपोर्ट का रनवे सात घंटे तक बंद रहेगा। इस दौरान करीब 200 कर्मचारी रातभर काम करेंगे।
लोकलाइजर-ग्लाइड पाथ की बदलेंगे जगह

जानकारी के अनुसार एयरपोर्ट रनवे के पुराने सिग्नल्स को हटाया जाएगा और नए सिग्नल्स लगाए जाएंगे। लोकलाइजर और ग्लाइड पाथ की जगह भी बदली जाएगी। पुराने रनवे पर लगी लाइटों को बंद कर विस्तारित रनवे पर लाइट्स शुरू की जाएंगी। रात में रनवे बंद हो से इस दौरान उतरने वाली सात उड़ानों का नया शिड्यूल तय किया गया है। जानकारों की माने तो रनवे बंद करने के दौरान सबसे मुख्य काम लाइटों का रहेगा। एक महीने तक कैट थ्री लाइटिंग सिस्टम को शुरू करने के प्रयास किए जाएंगे। इसका बड़ा फायदा यह होगा कि घने कोहरे में भी विमानों का संचालन आसानी से किया जा सकेगा।
15 सितंबर से शुरू होगा विस्तारित रनवे पर विमानों का आवागमन

15 सितंबर सवेरे 5 बजे से विस्तारित रनवे पर विमानों का आवागमन शुरू हो जाएगा। इसके बाद कैटेगरी ई एयरक्राफ्ट विमान भी यहां से आसानी से संचालित किए जा सकेंगे। एयरपोर्ट अथॉरिटी रात 10 से सवेरे 5 बजे तक रनवे को बंद रखेगी। एयरपोर्ट पर वर्तमान में 9174 फीट लम्बे रनवे से ही विमानों का संचालन किया जा रहा है। यह रनवे पहले से बना हुआ है, जिसके चलते यहां से बड़े विमानों का संचालन नहीं हो पा रहा है। इसे देखते हुए जयपुर एयरपोर्ट प्रशासन ने फरवरी, 2014 से रनवे विस्तार का काम शुरू किया था। इस रनवे को 2300 फीट से ज्यादा बढ़ाते हुए अब 11500 फीट कर लिया है। वैसे तो यह काम पिछले साल दिसंबर में ही पूरा हो गया था। लेकिन दिल्ली में डीजीसीए से अनुमति मिलने में देरी के चलते अब इस पर विमानों का संचालन शुरू किया जाएगा।
विस्तारित रनवे से यह होगा फायदा

रनवे विस्तारित होने के बाद गुरुवार से किसी भी समय यहां बोईंग एयरलाइंस के सभी विमान उतर सकेंगे। जम्बोजेट बोइंग 747,777,787 ड्रीमलाइनर भी उतर सकेंगे। वहीं, एयरबस के एक विमान को छोड़कर अन्य सभी उतर सकेंगे। एयरबस 330, एयरबस 340 उतारे जा सकेंगे, लेकिन एयरबस 380 की लेंडिंग नहीं हो सकेगी।
इन उड़ानों का बदला जा सकता है समय

1. जेट एयरवेज की दिल्ली-जयपुर-दिल्ली उड़ान 2. इंडिगो की कोलकाता-जयपुर उड़ान 3. इंडिगो की बैंगलूरू-जयपुर-बैंगलूरू उड़ान 4. इंडिगो की पुणे-जयपुर उड़ान 5. एतिहाद एयरवेज की आबूधाबी-जयपुर-आबूधाबी उड़ान 6. इंडिगो की हैदराबाद-जयपुर उड़ान 7.एयर अरेबिया की शारजाह-जयपुर-शारजाह उड़ान
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो