scriptफेसबुक ने कांग्रेस से जुड़े 687 पेज को हटाए, जावड़ेकर बोले- सोशल मीडिया पर भी इनके झूठ का पर्दाफाश | Prakash Javadekar comment Facebook remove 687 pages congress | Patrika News

फेसबुक ने कांग्रेस से जुड़े 687 पेज को हटाए, जावड़ेकर बोले- सोशल मीडिया पर भी इनके झूठ का पर्दाफाश

locationजयपुरPublished: Apr 01, 2019 07:46:17 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री एवं लोकसभा चुनाव के प्रदेश प्रभारी प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि फेसबुक ने भी कांग्रेस के झूठ का पर्दाफाश किया है।

kota news
जयपुर। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री एवं लोकसभा चुनाव के प्रदेश प्रभारी प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि फेसबुक ने भी कांग्रेस के झूठ का पर्दाफाश किया है। जावड़ेकर ने कहा कि फेसबुक ने कड़ा कदम उठाते हुए कांग्रेस के 687 पेज डिलिट किए हैं। बता दें कि सोमवार को फेसबुक ने कांग्रेस पार्टी से जुड़े 687 पेजों को अपने प्लेटफॉर्म से हटा दिया है। फेसबुक का कहना है कि ये अकाउंट और पेज सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर संगठित रूप से गलत आचरण कर रहे थे। प्रदेश भाजपा कार्यालय में सोमवार को मीडिया से बातचीत में केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि कांग्रेस ने झूठ का प्रचार करने के लिए फेक अकाउंट बनाए। कई फेक ग्रुप बनाए गए।
जावड़कर ने आरोप लगाया कि फेसबुक ने जब इसकी जांच की तो पता चला की कांग्रेस के आईटी सेल के लोग झूठ का प्रचार करने के लिए फेसबुक का उपयोग कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि फेसबुक ने कड़ी कार्रवाई करते हुए कांग्रेस के 687 पेज हटा दिए। उन्होंने कहा कि यह कांग्रेस का चरित्र दर्शाता है।
जावड़ेकर ने कहा कि दूसरी कार्रवाई में फेसबुक ने पाकिस्तान की सेना वाले फेसबुक अकाउंट के 103 पेज डिलिट किए हैं। उन्होंने कहा कि आश्चर्य होता है कि कांग्रेस और पाकिस्तान दोनों ही एक तरह के कार्य कर रहे हैं। कांग्रेस को पाकिस्तान की भाषा बोलते हुए तो सुना था, लेकिन सोशल मीडिया ने भी कांग्रेस की असलियत उजागर कर दी।
जावड़ेकर ने कहा कि जो झूठ के बुनियाद पर खड़े रहते हैं, वह कभी भी सफल नहीं होते। झूठ का कभी न कभी पर्दाफाश होता है। उन्होंने कहा कि आज कांग्रेस बेनकाब हुई है। कांग्रेस पहले ही इतने झूठ बोल चुकी है और कांग्रेस के सोशल मीडिया पर इतना बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आने पर वह पूरी तरह से लोगों के मन से उतर गई।
हटाए गए पेज से शेयर होती थी फर्जी खबरें
फेसबुक के अपने बयान में कहा है जिन पेजों पर कार्रवाई हुई है, उसपर कांग्रेस पार्टी के से जुड़ी समन्वित अप्रामाणित व्‍यवहार यानि कि झूठी खबरों को पोस्ट किया जाता था। खबर है कि फेसबुक ने पहली बार किसी राजनीतिक पार्टी के खिलाफ ऐसी सख्ती बरती है।
पाकिस्तान के भी 103 अकाउंट बंद
न्यूज एजेंसी एएनआई ने रॉयटर्स के हवाले से बताया कि कांग्रेस के अलावा पाकिस्‍तानी सेना के कर्मचारियों के 103 अकाउंट भी बंद किए हैं। फेसबुक के दुनिया में सबसे अधिक भारत में 30 करोड़ यूजर्स हैं।
कांग्रेस ने दी सफाई
कांग्रेस ट्वीट कर इस कार्रवाई पर सफाई दी है। पार्टी ने कहा कि कांग्रेस द्वारा संचालित किसी भी आधिकारिक पेज को फेसबुक ने नहीं हटाया है। हमारे कार्यकर्ताओं द्वारा चलाए जा रहे आधिकारिक पेज पर इस कार्रवाई की कोई असर नहीं पड़ा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो