scriptप्रशासन शहरों के संग अभियान में जारी होंगे नए डिजाइन के पट्टे | Prashasan Shaharon Ke Sang Abhiyan Udh Reliefs Cm Ashok Gehlot | Patrika News

प्रशासन शहरों के संग अभियान में जारी होंगे नए डिजाइन के पट्टे

locationजयपुरPublished: Sep 22, 2021 02:20:53 pm

Submitted by:

Umesh Sharma

प्रशासन शहरों के संग अभियान में लोगों को नए पट्टे दिए जाएंगे। सरकार ने पट्टों का प्रारूप बदल दिया है, जिसे यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने मंजूरी दे दी है। इस बार हर भू—उपयोग का अलग रंग का पट्टा जारी होगा।

प्रशासन शहरों के संग अभियान में जारी होंगे नए डिजाइन के पट्टे

प्रशासन शहरों के संग अभियान में जारी होंगे नए डिजाइन के पट्टे

जयपुर।

प्रशासन शहरों के संग अभियान में लोगों को नए पट्टे दिए जाएंगे। सरकार ने पट्टों का प्रारूप बदल दिया है, जिसे यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने मंजूरी दे दी है। इस बार हर भू—उपयोग का अलग रंग का पट्टा जारी होगा। दरअसल अब तक निकायों की ओर से जो पट्टे दिए जा रहे थे, उनकी भाषा बहुत कठिन थी, वहीं पट्टों में कई बेवजह की पंक्तियां और शर्तें भी लिखी हुई थी। इस पर धारीवाल ने पट्टे का प्रारूप बदलने के निर्देश दिए थे। इसके बाद नए प्रारूप में सरल भाषा के इस्तेमाल के साथ ही बेवजह की शर्तें व पक्तियों को हटाया गया है। अभियान में पट्टों को डिजिटाइज्ड किया जाएगा और भूखंडधारियों को कंप्यूटराइज्ड पट्टे जारी किए जाएंगे। मंत्री की मंजूरी के बाद बाद यूडीएच और एलएसजी ने निकायों को नए प्रारूप में पट्टे जारी करने के निर्देश दिए हैं।
हर भू-उपयोग का अलग रंग का पट्टा

इस बार हर भू-उपयोग का अलग रंग का पट्टा जारी होगा। आवासीय उपयोग का पट्टा पीले रंग, व्यवसायिक उपयोग का पट्टा लाल रंग, मिश्रित उपयोग का पट्टा नारंगी रंग, संस्थागत उपयोग का पट्टा का नीले रंग और औद्योगिक उपयोग व पुरानी आबादी का पट्टे गेरुआ रंग में होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो