प्रशासन शहरों के संग अभियान में जारी होंगे नए डिजाइन के पट्टे

प्रशासन शहरों के संग अभियान में लोगों को नए पट्टे दिए जाएंगे। सरकार ने पट्टों का प्रारूप बदल दिया है, जिसे यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने मंजूरी दे दी है। इस बार हर भू—उपयोग का अलग रंग का पट्टा जारी होगा।

By: Umesh Sharma

Published: 22 Sep 2021, 02:20 PM IST

जयपुर।

प्रशासन शहरों के संग अभियान में लोगों को नए पट्टे दिए जाएंगे। सरकार ने पट्टों का प्रारूप बदल दिया है, जिसे यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने मंजूरी दे दी है। इस बार हर भू—उपयोग का अलग रंग का पट्टा जारी होगा। दरअसल अब तक निकायों की ओर से जो पट्टे दिए जा रहे थे, उनकी भाषा बहुत कठिन थी, वहीं पट्टों में कई बेवजह की पंक्तियां और शर्तें भी लिखी हुई थी। इस पर धारीवाल ने पट्टे का प्रारूप बदलने के निर्देश दिए थे। इसके बाद नए प्रारूप में सरल भाषा के इस्तेमाल के साथ ही बेवजह की शर्तें व पक्तियों को हटाया गया है। अभियान में पट्टों को डिजिटाइज्ड किया जाएगा और भूखंडधारियों को कंप्यूटराइज्ड पट्टे जारी किए जाएंगे। मंत्री की मंजूरी के बाद बाद यूडीएच और एलएसजी ने निकायों को नए प्रारूप में पट्टे जारी करने के निर्देश दिए हैं।

हर भू-उपयोग का अलग रंग का पट्टा

इस बार हर भू-उपयोग का अलग रंग का पट्टा जारी होगा। आवासीय उपयोग का पट्टा पीले रंग, व्यवसायिक उपयोग का पट्टा लाल रंग, मिश्रित उपयोग का पट्टा नारंगी रंग, संस्थागत उपयोग का पट्टा का नीले रंग और औद्योगिक उपयोग व पुरानी आबादी का पट्टे गेरुआ रंग में होगा।

Umesh Sharma Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned